कोयले का भंडार

टीआरपी डेस्क। केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण की नई रिपोर्ट की मानें तो 135 ताप बिजलीघरों में आठ दिनों से भी कम का कोयला भंडार बचा है। 10 बिजलीघरों में शून्य है कोयले का भंडार है। बीते दो महीनों में राज्यों के अंतर्गत आने वाले कई बिजलीघरों में कोयले की कमी चल रही है। जानकार इसकी वजह मानसून के चलते कोयला आपूर्ति में आई बाधा, भुगतान में गड़बड़ी और बिजली की बढ़ी हुई मांग को बता रहे हैं।

क्या है चेतावनी

नई रिपोर्ट में केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण ने जिन 135 ताप बिजलीघरों को आडिट किया है। उनमें से 103 में एक हफ्ता पहले आठ दिनों से भी कम का कोयला भंडार बचा हुआ था। अगस्त में यह आंकड़ा 74 था। जिनके पास आठ दिन के लिए भी पर्याप्त कोयला नहीं है। ऐसे ताप बिजलीघर, जिनमें कोयला पूरी तरह खत्म हो चुका है, उनकी संख्या भी अब बढ़कर 10 हो चुकी है जबकि 30 अगस्त को ऐसे सिर्फ तीन बिजलीघर थे।

क्यों खड़ा हुआ संकट

कोरोना की वजह से लगे प्रतिबंधों में कमी आने के बाद भारत में बिजली की मांग तेजी से बढ़ी है। सात जुलाई को यह अपने शीर्ष 200.57 गीगावाट के स्तर पर पहुंच गई थी। यह मांग अब भी 190 गीगावाट से ऊपर बनी हुई है। जब देश में बिजली की मांग चरम पर थी, तभी उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और राजस्थान जैसे चार बड़े राज्यों ने अपने अंतर्गत आने वाली बिजली इकाइयों के कोयला इस्तेमाल के लिए कोल इंडिया को किए जाने वाले भुगतान में चूक भी कर दी, जिसके बाद कोल इंडिया ने इनकी कोयला आपूर्ति कम कर दी। इससे बिजली संकट और गहरा गया। कोल इंडिया के मुताबिक, राज्य सरकारों के अंतर्गत आने वाले बिजलीघरों और एनटीपीसी जैसी सरकारी कंपनियों को कोयले की सप्लाई एक समझौते के तहत होती है। इनके साथ कोल इंडिया, फ्यूल सप्लाई एग्रीमेंट करता है। इसके बाद कोयले की सप्लाई पहले ही कर दी जाती है और राज्य इसके लिए बाद में भुगतान करते हैं।

क्या कहता है कोयला मंत्रालय

बिजलीघरों में कोयले के भंडार में कमी के बाद केंद्रीय बिजली और कोयला मंत्रालय ने निर्देश दिया था कि कोयले की आपूर्ति में अधिक भंडारण वाले बिजलीघरों के बजाए कम भंडारण वाले बिजलीघरों को वरीयता दी जानी चाहिए। फिर भी कमी बनी हुई है। इसके अलावा मंत्रालय ने बिजली उत्पादकों को कोयला आयात के जरिए कमी दूर करने का उपाय भी सुझाया था। भारत में दुनिया का चौथा सबसे बड़ा कोयले का भंडार है। कोल इंडिया, सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की सबसे बड़ी कोयला खनन कंपनी है। भारत की कुल बिजली मांग का करीब 70 फीसद कोयले से ही आता है। भारत में कोयले की कुल खपत का तीन-चौथाई हिस्सा बिजली उत्पादन पर ही खर्च होता है। इतने बड़े भंडार और इतने ज्यादा महत्त्व के बावजूद भारत दुनिया में कोयले का दूसरा सबसे बड़ा आयातक है।

खपत और आपूर्ति का फर्क

देश में बिजली की कुल खपत 12,420 करोड़ यूनिट है। कोयला खत्म होने पर आपूर्ति में 33 फीसद तक की कमी आने की आशंका है। संकट से निपटने के लिए सरकार ने 700 मीट्रिक टन कोयला खपत का अनुमान लगाया है और आपूर्ति के निर्देश दिए हैं। देश में भी चीन की तरह ही बिजली संकट की आशंका है। विशेषज्ञों ने केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय व अन्य एजंसियों की तरफ से जारी कोयला उपलब्धता के आंकड़ों का आकलन कर यह चेतावनी दी है। मंत्रालय के मुताबिक, देश के 135 ताप बिजलीघर कुल खपत का 66.35 फीसद बिजली उत्पादन करते हैं। इस लिहाज से देखें तो 72 संयंत्र बंद होने पर कुल खपत में 33 फीसद बिजली की कमी हो सकती है। सरकार के अनुसार, कोरोना से पहले अगस्त-सितंबर 2019 में देश में रोजाना 10,660 करोड़ यूनिट बिजली की खपत थी, जो अगस्त-सितंबर 2021 में बढ़कर 12,420 करोड़ यूनिट हो चुकी है। उस दौरान ताप बिजलीघरों में कुल खपत का 61.91 फीसद बिजली उत्पादन हो रहा था। इसके चलते दो साल में इन संयत्रों में कोयले की खपत भी 18 फीसद बढ़ चुकी है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर