PM Modi will participate in the summit of G-20 leaders, a strategy will be made to fight terrorism
G-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे PM मोदी, आतंकवाद से लड़ने की बनाई जाएगी राणनिति

नई दिल्ली। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को अफगानिस्तान के ताजा हालात पर आगामी G-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इस दौरान मानवीय जरूरतों, सुरक्षा और अफगानिस्तान में आतंकवाद और मानवाधिकारों के खिलाफ लड़ाई को लेकर प्रतिक्रिया पर चर्चा होगीं। शिखर सम्मेलन का आयोजन इटली द्वारा किया जा रहा है, इस सम्मेलन को प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अफगानिस्तान के ताजा हालात पर आयोजित जी20 की बैठक को संबोधित करेंगे।

इसकी जानकारी विदेश मंत्रालय दिया कि प्रधानमंत्री आज ग्रुप आफ 20 (G-20) एक्स्ट्रा आर्डिनरी लीडर्स के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। मंत्रालय की दी जानकारी के अनुसार इटली के राष्ट्रपति के निमंत्रण पर पीएम मोदी शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।  इटली की अध्यक्षता की ओर से निमंत्रण पर प्रधानमंत्री शामिल होंगे, जिसमें दुनिया की 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाएं शामिल हैं।

बैठक के एजेंडे में मानवीय जरूरतों की प्रतिक्रिया और बुनियादी सेवाओं और आजीविका तक पहुंच, सुरक्षा और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई और गतिशीलता, प्रवास और मानवाधिकारों पर चर्चा शामिल होगी। मोदी ने इससे पहले पिछले महीने अफगानिस्तान में SCO?CSTO (सामूहिक सुरक्षा संधि संगठन) आउटरीच शिखर सम्मेलन में भाग लिया था। वहीं विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हाल ही में न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के की ओर से अफगानिस्तान पर G20 विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लिया था।

MEA ने कहा कि अफगानिस्तान के हालातों खास तौर से मानवीय हालातों को सुधारने के लिए G20 काफी अहम भूमिका निभाता है। ये अंतरराष्ट्रीय आम सहमति बनाने और विभिन्न संगठनों जिसमें युनाइटेड नेशन भी शामिल है, के बीच तालमेल बैठाकर तालिबान की मदद करने में एक अहम मंच की भूमिका निभाता है।

इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी ने G-20 बैठक की घोषणा सबसे पहले 29 सितंबर कोकी थी। साथ ही यह बैठक रोम में 30 और 31 अक्टूबर को होने वाले G20 नेताओं के शिखर सम्मेलन से कुछ सप्ताह पहले होगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर