अब पेट्रोल पंप पर भी कटेगा आपका चालान, जल्दी से बनवा लें यह सर्टिफिकेट नहीं तो भरना पड़ेगा जुर्माना

टीआरपी डेस्क। प्रदूषण मुक्त भारत के लिए सरकार निरंतर प्रयासरत है। इसी के तहत एक और अभियान लागू किया गया। लागू किये गए नए अभियान के तहत अगर आपका प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण-पत्र (PUC Certificate) नहीं बना है या फिर नवीनीकरण नहीं हुआ है तो अब पेट्रोल पंप पर भी आपका चालान कटेगा।

राजधानी में प्रदूषण स्तर को कम करने के लिए चलाये जा रहे इस अभियान के तहत अगर आपका पीयूसी सर्टिफिकेट वैध नहीं है तो पेट्रोल पंपों पर आपका ई-चालान काटा जायेगा। इस अभियान के तहत उन सभी वाहनों पर कार्यवाही की जाएगी जो बिना पीयूसी सर्टिफिकेट के सड़कों पर दौड़ रही है।

परिवहन विभाग के डीसी अनुज भारती ने बताया कि हमने यह सुनिश्चित करने के लिए इस अभियान को शुरू किया है, कि सभी वाहन प्रदूषण उत्सर्जन मानक का पालन कर रहे हैं। यदि पीयूसी प्रमाणपत्र अमान्य/समाप्त पाया जाता है तो ऐसे में हम ई-चालान भेजेंगे।

इस अभियान के तहत राजधानी दिल्ली के 100 ट्रैफिक जंक्शनों पर सुबह 8 से दोपहर 2 बजे और दोपहर 2 से 8 बजे की दो शिफ्टों में 2,500 सिविल डिफेंस वॉलंटियर्स को तैनात किया जाएगा। जो मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अपीलों की जानकारी देने वाले पर्चे भी बांटेंगे।

वहीँ दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने हाल ही में बताया था कि यदि लोग ट्रैफिक सिग्नल पर गाड़ियां बंद करने के नियम का पालन शुरू कर दें तो भी प्रदूषण 13-20 प्रतिशत तक कम हो सकता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर