जापान की प्रिंसेस माको ने अपने प्यार के लिए छोड़ी राजशाही, बॉयफ्रेंड केई कोमुरो से शादी कर बनाया न्यूयॉर्क में रहने का प्लान
जापान की प्रिंसेस माको ने अपने प्यार के लिए छोड़ी राजशाही, बॉयफ्रेंड केई कोमुरो से शादी कर बनाया न्यूयॉर्क में रहने का प्लान

टीआरपी डेस्क। प्यार पाने के लिए इनसान सबकुछ छोड़ देता है। ये बात आपने किस्से-कहानियों में सुनी होगी, कुछ ऐसे ही जापान की प्रिंसेस माको ने किया है। जापान की राजकुमारी माको ने प्यार के लिए अपना शाही दर्जा खो दिया है। दरसल माको ने मंगलवार को अपने कॉलेज के बॉयफ्रेंड केई कोमुरो के साथ शादी कर ली है।

बता दें माको जापान के मौजूदा राजा नारूहितो के भाई प्रिंस आकिशिनो की बेटी हैं। माको ने शादी साथ ही अपना रॉयल टाइटल (शाही खिताब) भी छोड़ दिया, जो शाही परिवार के मेंबर को एक आम आदमी से शादी करने से रोकता है।

दोनों ने IHA में जमा कराए रजिस्ट्रेशन पेपर्स

प्रिंसेस और उनके बॉयफ्रेंड की शादी की ऑफिशियल घोषणा मंगलवार सुबह उस समय हुई, जब शाही परिवार के भरण-पोषण की जिम्मेदारी संभालने वाली इंपीरियल हाउसहोल्ड एजेंसी (IHA) ने स्थानीय मैरिज ऑफिस में दोनों की शादी को रजिस्टर्ड कराने के लिए इंपोर्टेंट पेपर्स जमा कराए।

परंपराओं को तोड़ प्रिंसेस 13 लाख डॉलर लेने से भी किया इनकार

नवविवाहित कपल ने अपनी शादी में उन सभी परंपराओं को तोड़ दिया, जो जापान में किसी शाही शादी का अनिवार्य हिस्सा होती हैं। इनमें शादी के बाद दिया जाने वाला शाही रिसेप्शन भी शामिल है। इतना ही नहीं प्रिंसेस माको ने 13 लाख डॉलर (करीब 7.5 करोड़ रुपये) की वह रकम भी लेने इनकार कर दिया है, जो जापानी राजवंश की परंपरा के अनुसार, किसी रॉयल वुमन को शाही फैमिली से बाहर शादी करने पर रॉयल टाइटल छोड़ने के बदले मुआवजे के तौर पर दी जाती है।लेकिन माको और कोमुरो के विवाह को लेकर इतने विवाद हुए कि माको ने इस हर्जाने को भी लेने से इनकार कर दिया है।

मनी स्कैंडल के चलते चार साल टली रही शादी

प्रिंसेस माको और कोमुरो ने शादी करने की ऑफिशियल घोषणा चार साल पहले की थी। उस समय जापानी जनता ने इसका स्वागत करते हुए खुशियां मनाई थीं। लेकिन कुछ समय बाद ही मीडिया रिपोर्ट में उछले एक मनी स्कैंडल में कोमुरो की मां का नाम शामिल होने पर यह शादी टाल दी गई थी। इसके बाद 2018 में कोमुरो न्यूयॉर्क में लॉ की पढ़ाई करने के लिए चले गए थे और वहां से पिछले महीने सितंबर में ही वापस जापान लौटे थे।

पहली बार पासपोर्ट बनवाएंगी प्रिंसेस माको

शादी के बाद प्रिंसेस माको अपने पति कोमुरो के साथ अमेरिका के न्यूयॉर्क में रहेंगी, जिसके लिए वे जिंदगी में पहली बार पासपोर्ट के लिए अप्लाई करेंगी। जापान के शाही परिवार के सदस्य दूसरे देश की यात्रा के लिए पासपोर्ट की जगह डिप्लोमेटिक कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। इसके चलते माको का पासपोर्ट नहीं बना हुआ है।

शादी के बाद अपने पति के साथ एक जॉइंट न्यूज कॉन्फ्रेंस में पहुंची प्रिंसेस माको ने कहा कि वे सगाई के बाद बनी अशांति से उबरकर अब एक हैप्पी लाइफ बनाने के लिए तैयार हैं। उन्होंने उन मीडिया रिपोर्ट को भी गलत ठहराया, जिनमें कोमुरो को उनके दुख और तनाव का कारण बताया गया था।

बता दें कि अपनी सगाई के बाद चार साल तक मनी स्कैंडल और तनावपूर्ण मीडिया ट्रायल के चलते प्रिंसेस माको बेहद बीमार हो गई थीं। इस साल की शुरुआत में उन्हें पोस्ट-ट्रॉमाटिक स्ट्रैस डिसॉर्डर (PTSD) से पीड़ित पाया गया था।

राजकुमारी माको के भाई हिसाहितो हैं गद्दी के उत्तराधिकारी

जापानी राजवंश में सिर्फ पुरुष ही गद्दी के उत्तराधिकारी होते हैं। इस नाते राजकुमारी माको के छोटे भाई राजकुमार हिसाहितो (14) इस वक्त अपने पिता आकिशिनो के अलावा गद्दी के इकलौते दावेदार हैं। जापान के शाही नियमों के अनुसार राजवंश से बाहर शादी करने वाली शाही महिलाओं के पुत्रों को गद्दी का उत्तराधिकारी नहीं माना जाता।

ब्रिटेन के प्रिंस हैरी ने भी की थी राजवंश से बाहर शादी

इससे पहले ब्रिटेन के प्रिंस हैरी ने भी 2018 में राजवंश से बाहर शादी की थी। अमेरिकी अभिनेत्री मेगन मर्केल के साथ उनका विवाह पूरी दुनिया में चर्चित हुआ था। शादी के बाद हैरी और मर्केल अमेरिका में रह रहे हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net