नक्सलगढ़ जिला दंतेवाड़ा ने बनाया सबसे लंबी चुनरी तैयार करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड, कलेक्टर दीपक सोनी की सोच से बन गया एक नया इतिहास

दंतेवाड़ा। कलेक्टर दीपक सोनी की यह सोच थी कि माँ दंतेश्वरी को कुछ ऐसा दें जिसे सारी दुनिया देखे। उनकी 11 किलोमीटर लंबी चुनरी माँ दंतेश्वरी को समर्पित करने की मंशा रंग लाई और हो गया निर्माण। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कल दंतेवाड़ा पहुचकर माँ को यह चुनरी समर्पित करेंगे।
आज सुबह ‘DANNEX’ की महिलाओं द्वारा दंतेश्वरी माता को अर्पित किए जाने के लिए तैयार की गई 11 किलोमीटर लंबी चुनरी के सम्मान में भव्य रोड शो का आयोजन किया गया जिसमे विधायक ,कलेक्टर समस्त अधिकारी, समस्त जनप्रतिनिधि शामिल हुए।

वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम ने की घोषणा

वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज करने के लिए टीम दंतेवाड़ा पहुंची और आज भव्य रोड शो में वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया। टीम के प्रतिनिधि ने यहां आयोजित कार्यक्रम के दौरान रिकॉर्ड बन जाने की घोषणा भी की। इस मौके पर कलेक्टर दीपक सोनी ने वर्ल्ड रिकॉर्ड की खुशी जाहिर करते हुए सभी को धन्यवाद दिया और आज के ऐतिहासिक दिन में अपनी मौजूदगी को बेहद भाग्यशाली बताया और कहा कि ऐसा दिन दोबारा मुझे देखने को नहीं मिलेगा।

DANNEX की महिलाओं ने बनाया कीर्तिमान

माँ दंतेश्वरी को 11 हजार मीटर (11 किमी) लंबी चुनरी समर्पित करने का DANNEX दंतेवाड़ा का एक विश्व कीर्तिमान बन गया। ये चुनरी कहीं और नहीं दंतेवाड़ा की गारमेंट फैक्ट्री में महिलाओं ने तैयार किया। डैनेक्स गारमेंट फैक्ट्री की करीब 300 महिलाएं माता की चुनरी बनाने में दिन-रात लगी रहीं।

8 हजार मीटर चुनरी का था रिकॉर्ड

इससे पूर्व 8000 मीटर की चुनरी मध्यप्रदेश के मंदसौर में नर्मदा मैया को समर्पित की गई थी। उस रिकॉर्ड को तोड़ते हुए दंतेवाड़ा में DANNEX द्वारा 11000 मीटर लंबी चुनरी बनाई गई है, और इसे कल मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अगुवाई में दंतेश्वरी माई को समर्पित किया जाएगा।

क्या है DANNEX दंतेवाड़ा..?

दरअसल DANNEX नवा दंतेवाड़ा गारमेंट फैक्ट्री, दंतेवाड़ा में स्थित एक गारमेंट फैक्ट्री है। जिला प्रशासन की मदद से दंतेवाड़ा की महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए डेढ़ साल पहले इसकी शुरुआत की गई थी। यहां की महिलाएं देश की ब्रांडेड कपड़ा कम्पनियों के लिए कपड़े की सिलाई का काम कर रही हैं। यहां से अब तक करीब 40 करोड़ रुपए तक का लॉट बेंगलुरु, दिल्ली सहित अन्य शहरों में भेजा जा चुका है। अब यह पहला यूनिट है जिसने एक नया कीर्तिमान रच दिया है। विश्व की सबसे लंबी 11000 मीटर की चुनरी बनाकर दंतेश्वरी माई को समर्पित करने जा रहे हैं।

महिलाएं बोलीं गर्व की बात है…

DANNEX गारमेंट फैक्ट्री की महिलाओं को जब से नए रिकॉर्ड तैयार करने की जानकारी मिली, वे बहुत ही उत्साहित होकर काम में जुट गई। महिलाओं ने बताया कि DANNEX गारमेंट फैक्ट्री में हमें रोजगार मिला है। काफी अच्छा लग रहा। जब से हमें 11000 मीटर माता की चुनरी बनाने को कहा गया, हम बहुत उत्साहित थे। हमारे लिए बहुत बड़ा सौभाग्य है कि हमने मां दंतेश्वरी को समर्पित करने चुनरी तैयार की।

देखें VIDEO:

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Back to top button