truecaller को टक्कर देने TRAI लाएगा अपना कॉलर आईडी फीचर, जानिए क्या होंगी विशेषताएं

TRP DESK: भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) जल्दी ही truecaller को टक्कर देने कॉलर आईडी लांच करने वाला है। ये truecaller की ही तरह कॉल करने वाले के नाम को उसके द्वारा उपलब्ध कराये KYC के आधार पर प्रदर्शित करेगा। truecaller आपको कॉल करने वालों के नाम को शो करता है।

ये आपके मोबाइल में बिना सेव किये नंबर की भी कॉलर आईडी को दर्शा देता है। हालांकि truecaller द्वारा दर्शाया गया नाम यूजर द्वारा निर्धारित होता है। जबकि TRAI इसमें एक कदम आगे जाकर KYC पर आधारित कालर आईडी उपलब्ध कराएगा। जो ज़्यादा विश्वसनीय होते हैं।

खत्म होगी truecaller पर निर्भरता

दरअसल truecaller एक स्वीडिश कंपनी True Software Scandinavia AB द्वारा विकसित किया गया कॉलर आईडी और स्पैम ब्लॉकिंग सर्विस फीचर है। इस पर जानकारी चुराने के संदेह में देश में बैन लगाने की भी मांग कई बार उठाई जा चुकी है। TRAI का कहना है कि यह सहमति आधारित स्वैच्छिक कार्यक्रम प्रारम्भ होने जा रहा है। सब्सक्राइबर के पास यह तय करने की शक्ति होगी कि उनके नाम डिस्प्ले किए जाएं या नहीं। यह स्पैम कॉल्स को दूर रखेगा।

शासन इस फीचर को लांच कर truecaller पर देश की निर्भरता को खत्म करना चाहता है। इसे पेश करने के सरकार के फैसले पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, Truecaller ने कहा है कि हम संचार को सुरक्षित और कुशल बनाने के मिशन में किसी भी और सभी कार्यों का स्वागत करते हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Back to top button