यहां कोरोना वायरस से बेकाबू हुए हालात, घरों में कैद हुए 40 लाख लोग

टीआरपी डेस्क। चीन में एक बार फिर कोरोना वायरस का कहर देखने को मिल रहा है। संक्रमण के बढ़ते मामलों की रोकथाम के लिए सरकार ने उत्तरपश्चीमी शहर लान्झोउ में लॉकडाउन लगा दिया है। इस शहर की आबादी 40 लाख के करीब है। वहीं, सोमवार को इनर मंगोलिया की एजिन काउंटी के जरूरी सेवा से जुड़े लोगों को छोड़कर बाकी सभी लोगों को घरों में रहने के लिए कहा गया है।

दोनों शहरों में लोगों को कोविड पाबंदियों का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया गया है। फिलहाल एजिन और लांझू कोरोना के हॉटस्पॉट बने हुए हैं। चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन ने चेतावनी दी है कि करीब एक हफ्ते में कोविड इंफेक्शन 11 राज्यों में फैला गया है। ऐसे में आने वाले दिनों में हालात और बिगड़ते जाएंगे। इस चेतावनी के बाद लांझू में लॉकडाउन की घोषणा की गई। चीन में सोमवार को 38 कोरोना केस मिले, जिसमें से आधे इनर मंगोलिया से हैं।

इन हिस्सों में इंफेक्शन बढ़ रहा

बीजिंग समेत इनर मंगोलिया, गांसु, निंग्जिया और गुइझोउ में कोविड इंफेक्शन के मामले बढ़ रहे हैं। इन राज्यों में देश के अन्य हिस्सों से यात्रा पर रोक लगा दी गई है। साथ ही ट्रेनों की आवाजाही पर भी पाबंदी है। बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रशासन काफी अलर्ट है। सरकार का प्रयास है कि इंफेक्शन को बढ़ने से जल्द से जल्द रोका जाए।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर लगी रोक

परिवहन मंत्रालय के एक अधिकारी झोउ मिन के मुताबिक, गांसु प्रांतों के कुछ शहरों जिनमें राजधानी लानझाउ और इनर मंगोलिया शामिल हैं, में संक्रमण के फैलाव के कारण बस-टैक्सी सेवाएं रोक दी हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार, चीन ने शनिवार को 26 नए केसों की पुष्टि की है। इनमें इनर मंगोलिया में सात, गांसु में छह, निंग्ज़िया में छह, बीजिंग में चार, हेबै में एक, हुनान में एक और शानक्सी में एक शामिल है।

बीजिंग-वुहान में मैराथन रद्द

राजधानी बीजिंग में, तीन जिलों समेत हैडियन तक संक्रमण फैल गया है। बीजिंग डेली के मुताबिक, वायरस के कारण बीजिंग में 31 अक्टूबर को होने वाली मैराथन रद्द हो गई है। अखबार ने कहा कि जिन शहरों में संक्रमण पाया गया है, वहां लोगों के राजधानी में आने या लौटने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसमें 26,000 प्रतिभागी दौड़ में हिस्सा लेने वाले थे। बता दें कि वुहान ही वह शहर था, जहां 2019 के आखिर में पहली बार कोरोनोवायरस की पहचान हुई थी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर