राशन कार्ड हुआ जरूरी, पीएम किसान सम्मान निधि की योजना में हुआ यह बड़ा बदलाव
राशन कार्ड हुआ जरूरी, पीएम किसान सम्मान निधि की योजना में हुआ यह बड़ा बदलाव

नई दिल्ली। पीएम किसान सम्मन निधि योजना की 10वीं यानी अगली किस्त का करीब 12 करोड़ 28 लाख से अधिक किसानों को इंतजार है। इससे पहले मोदी सरकार ने पीएम किसान सम्मन निधि स्कीम में रजिस्‍ट्रेशन के लिए राशनकार्ड को अनिवार्य कर दिया है। यानी अब आपको सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल पर राशन कार्ड नंबर दर्ज कराना होगा, जिसके बाद ही 2000 रुपये की किस्‍त आपको मिलेगी।
यह बदलाव नए लाभार्थियों के लिए है। अब राशन कार्ड के रजिस्ट्रेशन के दौरान डॉक्यूमेंट्स की सिर्फ सॉफ्टकॉपी (PDF) बनाकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी।

रजिस्‍ट्रेशन के लिए इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

राशन कार्ड नंबर
खतौनी
आधार कार्ड
बैंक पासबुक
घोषणापत्र

अब इन डॉक्यूमेंट्स की PDF फाइल बनाकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगस्त-नवंबर की किस्‍त 10.66 करोड़ किसानों के अकाउंट में भेज चुकी है।

.

इस वर्ष 4000 रुपये पाने का मौका

अब तक अगर आपने पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम में अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो करा लें। अगर आप 31 अक्टूबर से पहले पीएम किसान में अपना रजिस्ट्रेशन करा लेते हैं तो 4000 रुपये पाने के हकदार हो जाएंगे। ऐसे लाभार्थियों को लगातार दो किस्तें मिलेंगी। यदि आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है तो नवंबर में आपको 2000 रुपये मिलेंगे और इसके बाद दिसंबर में भी 2000 रुपये की किस्त आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर