Bank Holidays November 2021: त्योहारी माह में सिर्फ 13 दिन ही खुलेंगे बैंक, छुट्टियों की लिस्ट देकह कर बनाए कामकाज की प्लानिंग
Bank Holidays November 2021: त्योहारी माह में सिर्फ 13 दिन ही खुलेंगे बैंक, छुट्टियों की लिस्ट देकह कर बनाए कामकाज की प्लानिंग

नेशनल डेस्क। त्यौहारी महीने में पूरे देश में बैंक 17 दिनों तक बंद रहेंगे। नवंबर महीना त्योहारों का महीना होता है। इस महीने मनाए जाने वाले कुछ त्योहारों में दिवाली, भाई दूज, छठ पूजा आदि शामिल है। ऐसे में अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई भी काम करना है तो आप उससे पहले छुट्टियों की लिस्ट जरूर चेक कर लें.

देखें रिजर्व बैंक द्वारा जारी नवंबर महीने की बैंक हॉलिड लिस्ट

1 नवंबर- कन्नड़ राज्योत्सव और कुट के कारण बेंगलुरु और इंफाल में बैंक बंद रहेंगे.
3 नवंबर– नरक चतुर्दशी के अवसर पर बेंगलुरु में बैंक बंद रहेंगे.
4 नवंबर– दिवाली अमावस्या/काली पूजा की वजह से बेंगलुरु को छोड़कर सभी शहरों के बैंकों में कामकाज नहीं होगा.
5 नवंबर– दिवाली/विक्रम संवत/न्यू ईयर/गोवर्धन पूजा की वजह से अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, देहरादून, गंगटोक, जयपुर, कानपुर, लखनऊ, मुंबई और नागपुर में बैंक बंद रहेंगे.
6 नवंबर– भाई दूज/चित्रगुप्त जयन्ती/लक्ष्मी पूजा/दीपावली/निंगोल चाकोबा की वजह से गंगटोक, इंफाल, कानपुर, लखनऊ और शिमला में बैंक बंद रहेंगे.
10 नवंबर– छठ पूजा/सूर्य षष्ठी/डाला छठ के अवसर पर पटना और रांची में बैंक बंद रहेंगे.
11 नवंबर– छठ पूजा के मौके पर पटना में बैंक बंद रहेंगे.
12 नवंबर– वांगला महोत्सव के अवसर पर शिलांग में बैंक बंद रहेंगे.
19 नवंबर– गुरु नानक जयंती/कार्तिक पूर्णिमा की वजह से आइजोल, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, शिमला और श्रीनगर के बैंकों में काम नहीं होगा.
22 नवंबर– कनकदास जयंती की वजह से बेंगलुरु में बैंक बंद रहेंगे.
23 नवंबर– सेंग कुत्सनेम के अवसर पर शिलांग में बैंक बंद रहेंगे.

इन शनिवार को भी बंद रहेगा बैंक

दरअसल, हर महीने में आने वाले दूसरे और चौथे शनिवार को बैंकों में कामकाज नहीं होता है। इस महीने की बात करें तो 13 नवंबर को दूसरा शनिवार पड़ता है और इस दिन बैंक के सभी कामकाज बंद रहेंगे। वहीं चौथा शनिवार 27 नवंबर को पड़ेगा, जिसका मतलब है इस दिन भी बैंक के कामकाज बंद रहेंगे।

रविवार को बंद रहते है बैंक के कामकाज

रविवार को भी बैंकों का अवकाश रहता है। नवंबर महीने में 7, 14, 21 और 28 नवंबर को रविवार की वजह से देश के सभी शहरों में बैंक बंद रहेंगे। इस हिसाब से कुल नवंबर महीने में बैंक 17 दिन बंद रहेंगे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net