यूपी चुनाव: चौंकाने वाले होंगे महिलाओं के चालीस फीसदी टिकट..! उम्मीदवारी के लिए कांग्रेस ने बनाया यह प्लान
यूपी चुनाव: चौंकाने वाले होंगे महिलाओं के चालीस फीसदी टिकट..! उम्मीदवारी के लिए कांग्रेस ने बनाया यह प्लान

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में महिलाओं को 40 फीसदी टिकट देने के कांग्रेस के वादे पर विपक्ष तंज कस रहा है और ये कहा जा रहा है कि ये टिकट उन महिलाओं को मिलेंगे जिनके पति कांग्रेस में सक्रिय रहे हैं। लेकिन कांग्रेस इसका खंडन करती है। कांग्रेस के मुताबिक इस बार महिलाओं को बिल्कुल अलग तरीके से टिकट दिया जाएगा। इसमें यह बिल्कुल जरूरी नहीं होगा कि उन महिलाओं का पारिवारिक बैकग्राउंड शुरुआत से ही राजनीतिक हो। कांग्रेस ने टिकट देने के लिए बाकायदा एक स्क्रीनिंग कमेटी का गठन किया है,  जिसमें महिलाओं को टिकट देने की पूरी रूपरेखा और योजनाएं तैयार की जाने लगी हैं।

महिला कांग्रेस कमेटी को दी गई है जिम्मेदारी

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस अभी कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी इसका कोई खुलासा नहीं हुआ है। यह सब राजनीतिक गठबंधन होने या न होने के साथ तय होगा। उस गठबंधन में दूसरी पार्टी को कितनी सीटें मिलती हैं, यह इस पर तय होगा कि बची हुई सीटों में 40 फीसदी सीटें कांग्रेस किन महिलाओं को देगी।
कांग्रेस कमेटी से जुड़े एक वरिष्ठ नेता का कहना है कि अमूमन होता ऐसा ही है कि जब महिलाओं को टिकट देने की बारी आती है तो टिकट किसी बड़े राजनीतिक परिवार की महिलाओं को ही दे दिया जाता है। एक तरह से यह महिला डमी उम्मीदवार होती है। पूरा चुनाव राजनीतिक वर्चस्व वाले परिवार के साथ ही मैदान में लड़ा जाता है। लेकिन कांग्रेस पार्टी ऐसा बिल्कुल नहीं करने वाली। कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक प्रियंका गांधी ने महिलाओं को टिकट देने के लिए बाकायदा एक पूरी प्रक्रिया और योजना तैयार की है। ऐसा पहली बार हो रहा है कि कांग्रेस सबसे ज्यादा महिलाओं को टिकट देगी इसलिए उसकी स्क्रीनिंग भी उसी तरीके से की जाएगी। सूत्रों का कहना है प्रियंका गांधी ने ऐसी महिलाओं को चुनकर आगे लाने के लिए महिला कांग्रेस कमेटी समेत कुछ अन्य विंग को भी जिम्मेदारी दी है।

प्रियंका का दावा, कोई महिला उम्मीदवार ‘डमी’ नहीं होगी

सूत्रों का कहना है, प्रियंका गांधी ने स्पष्ट तौर पर यह निर्देश दिया है कि कोई भी महिला प्रत्याशी डमी कैंडिडेट के तौर पर नहीं होगी । इसका मतलब यह कि जिसके पति क्षेत्र में काम करते रहे हों और टिकट की दावेदारी में वह अपनी पत्नी को या परिवार की किसी महिला को आगे कर दें, ऐसी किसी भी महिला को टिकट नहीं दिया जाएगा। कांग्रेस पार्टी से जुड़े सूत्रों का कहना है कि अगले डेढ़ से दो महीने के भीतर पूरी लिस्ट प्रियंका गांधी के सामने होगी। इस दौरान जो महिलाएं टिकट की दावेदार हैं उन्हें फील्ड में और ज्यादा काम करने तथा अपना प्रोफाइल मजबूत करने के लिए निर्देश भी दिए गए हैं।

क्या हैं प्रियंका के वादे..?

प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश के चुनावों में “लड़की हूं, लड़ सकती हूं” जैसे स्लोगन के साथ मैदान में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। इस दौरान प्रियंका ने महिलाओं को 40 फ़ीसदी टिकट देने का वादा किया। इसके अलावा महिलाओं पर फोकस करते हुए सालाना तीन  गैस सिलंडर मुफ्त देने का भी वादा किया है। छात्राओं को स्मार्टफोन और इलेक्ट्रिक स्कूटी देने की घोषणा की है। प्रियंका गांधी ने महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा केंद्रित करते हुए अपनी घोषणाएं की हैं। महिलाओं के लिए फ्री बस सेवा भी एक अहम घोषणा है। प्रियंका ने वृद्धा विधवा पेंशन को ₹1000 प्रति माह करने की बात कही है। साथ ही आंगनवाड़ी और आशा बहुओं को हर महीने दस हज़ार रुपये प्रतिमाह मानदेय देने की भी घोषणा की है।

प्रदेश में चुनाव प्रचार कमेटी के चेयरमैन पीएल पुनिया कहते हैं कि प्रदेश में बीते कई सालों में महिलाओं को आगे बढ़ाने की कोई भी योजना लागू नहीं की गई। उनका तर्क है सरकार की मंशा महिलाओं को आगे करने की कभी रही ही नहीं। पुनिया कहते हैं प्रियंका गांधी ने महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए जिन योजनाओं को शुरू करने की बात कही है या जो वादे किए हैं, वह सरकार बनने पर न सिर्फ पूरे किए जाएंगे बल्कि उन्हें और आगे भी बढ़ाया जाएगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर