Diwali in OLA: First time profitable company after 10 years of inception, preparing to raise $ 1 billion through IPO
OLA में दिवाली: शुरू करने के 10 साल बाद पहली बार मुनाफे में आई कंपनी, IPO के जरिए 1 अरब डॉलर जुटाने की तैयारी

नई दिल्ली। ऐप के जरिए कैब सर्विस मुहैया कराने वाली भारतीय कंपनी ओला (Ola) ने करीब एक दशक पहले बिजनेस शुरू करने के बाद पहली बार मुनाफा दर्ज किया है। जापान के सॉफ्टबैंक ग्रुप के निवेश वाली कंपनी ने मंगलवार को बताया कि वह वित्त वर्ष 2021 में पहली बार मुनाफा में आई है।

ओला ने बताया कि मार्च 2021 में खत्म हुए वित्त वर्ष में उसका ऑपरेटिंग प्रॉफिट या EBITDA (अर्निंग बिफोर इंटरेस्ट, टैक्स, डेप्रिसिएशन एंड एमॉर्टाइजेशन) 89.82 करोड़ रुपये (12 मिलियन डॉलर) रहा। जबकि इसके पिछले वित्त वर्ष में कंपनी को 610 करोड़ रुपए (81.55 मिलियन डॉलर) का ऑपरेटिंग घाटा हुआ था।

प्रॉफिट दर्ज करने में मिली मदद

लॉकडाउन के दौरान राइड-शेयरिंग की डिमांड कम रहने के चलते कंपनी के रेवेन्यू में पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले 65 प्रतिशत की गिरावट आई। हालांकि इसके बावजूद ओला को आक्रामक तरीके से लागत में कटौती और वर्कफोर्स की छंटनी जैसे कदम उठाने से प्रॉफिट दर्ज करने में मदद मिली।

ओला को 2010 में भवीश अग्रवाल ने शुरू किया था। ओला अगले कुछ महीनों में इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) के जरिए 1 अरब डॉलर जुटाने की तैयारी कर रही है। ओला ने अपनी कार लीजिंग और इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में भी विस्तार किया है।

मिडकैप बैंकिंग स्टॉक्स में दिखी खरीदारी

ब्रोकरेजेस ने इस बैंक में कराई पोजीशनल खरीदारीदेश के राइड-हेलिंग मार्केट में ओला के पास मेजॉरिटी शेयर हैं और ऑस्ट्रेलिया व ब्रिटेन जैसे ग्लोबल मार्केट में भी उसकी उपस्थिति बढ़ रही है। भारत में वह राइड-हेलिंग मार्केट में उबर टेक्नोलॉजीज (Uber Technologies) के साथ मुकाबला करती है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर