रायपुर : प्रदेश के रेल यात्रियों को राहत देने वाली खबर सामने आई है। स्पेशल ट्रेनों के नाम पर यात्रियों से लिए जाने वाले अतिरिक्त शुल्क में अब राहत मिलेगी। अब यात्रियों को स्पेशल ट्रेन की यह राशि नहीं देनी होगी। रेलवे बोर्ड ने ट्रेनों को पुराने नंबर और किराए के साथ चलाए जाने का आदेश जारी किया। इसके बाद सभी ट्रेनों का संचानल जल्द ही स्पेशल की जगह रेगुलर ट्रेनों की तरह शुरु हो जाएगा। और रेल यात्रा से लोगों की जेबों पर पड़ने वाला असर भी कम होगा।

दरअसल कोरोना महामारी के दौरान रेलवे के द्वारा सभी ट्रेनों के परिचालन को रोक दिया था। फिर धीरे धीरे करके ट्रेनों के परिचालन चालू तो हुआ पर सभी ट्रेनों को स्पेशल ट्रेन का दर्जा देकर अधिक किराए के साथ शुरू किया गया था। ऐसा ट्रेनों में भीड़ कम करने के लिए किया गया था। अब जब देश में कोरोना के हालात सुधरने लगे तो रेल यात्रियों को अधिक किराए के कारण भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। इसके बाद रेलवे के इस ट्रेनों के सामान्य परिचालन के फैसले से बहुत से लोगों को राहट मिलेगी।

MST भी होगी उपलब्ध

रेलवे बोर्ड के आदेश में यात्रियों के लिए MST (Monthly Seasonal Tickets) को भी पुनः शुरू करने का उल्लेख है। एमएसटी लेकर रेगुलर एक मार्ग पर यात्रा करने वाले यात्री पहले की तरह फिर की ट्रेनों में सफर कर पाएंगे। इससे रोजाना ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को बड़ा लाभ मिलेगा। बीते काफी लंबे समय से यात्रियों के द्वारा बंद पड़ी इस सुविधा को शुरू करने की मांग की जा रही थी।

119 ट्रेनों का फिर से शुरू होगा संचालन

SECR (South East Central Railway) में कोरोना महामारी से पूर्व 184 एक्सप्रेस, 159 पैसेंजर और मेमू मिलाकर कुल 343 ट्रेनों का परिचालन होता था। SECR रेल ज़ोन में कोविड लॉकडाउन से लेकर अब तक 101 पैसेंजर-मेमू और 8 एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन बंद है। रेलवे बोर्ड के आदेश के बाद जल्द ही इन बंद ट्रेनों को भी चलाया जा सकता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर