रेलवे का बड़ा फैसला: ट्रेनों का स्‍पेशल स्‍टेटस किया खत्‍म, पुराने निर्धारित किराए पर कर सकेंगे यात्रा
रेलवे का बड़ा फैसला: ट्रेनों का स्‍पेशल स्‍टेटस किया खत्‍म, पुराने निर्धारित किराए पर कर सकेंगे यात्रा

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की वजह से लगे लॉकडाउन में ढील दी गई थी, रेलवे केवल विशेष ट्रेनें चला रहा है। इसकी शुरुआत लंबी दूरी की ट्रेनों से हुई थी और अब, यहां तक कि कम दूरी की यात्री सेवाओं को ‘थोड़ा अधिक किराए’ वाली विशेष ट्रेनों के रूप में चलाया जा रहा है ताकि ‘लोगों को परिहार्य यात्रा से हतोत्साहित’ किया जा सके।भारतीय रेलवे ने ट्रेनों के स्‍पेशल स्‍टेटस को खत्‍म कर दिया है।

नंबर के साथ परिचालित की जाएंगी ट्रेनें

किराये पर तत्काल प्रभाव से लौटने का शुक्रवार को एक आदेश जारी किया। अब ट्रेनों का संचालन पुराने नंबर और पुराने किराए पर ही किया जाएगा। रेलवे के अनुसार अब स्पेशल ट्रेन के नम्बर से ‘शून्य’ हट जाएगा और सारी ट्रेन प्रीकोविड ट्रेन की तरह उसी नम्बर से चलेंगी। रेलवे का किराया भी जो कोविड से पहले था वही लागू होगा। रेलवे बोर्ड ने जोनल रेलवे को लिखे पत्र में कहा कि ट्रेनें अब अपने नियमित नंबर के साथ परिचालित की जाएंगी और किराया कोविड पूर्व दर जैसा सामान्य हो जाएगा

आदेश में कही गई यह बात

लिखे पत्र में कहा कि ट्रेनें अब अपने नियमित नंबर के साथ परिचालित की जाएंगी और किराया कोविड पूर्व दर जैसा सामान्य हो जाएगा। बोर्ड के 12 नवंबर की तारीख वाले आदेश में कहा गया है, ‘कोविड-19 महामारी के मद्देनजर सभी नियमित मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें एमएसपीसी (मेल/एक्सप्रेस स्पेशल) और एचएसपी (होलीडे स्पेशल) के रूप में चलाई जा रही है।

1700 से अधिक ट्रेनें होंगी बहाल

अब यह फैसला किया गया है कि वर्किंग टाइम टेबल, 2021 में शामिल सहित एमएसपीसी और एचएसपी ट्रेन सेवाएं नियमित नंबर के साथ परिचालित की जाएगी और किराया दिशानिर्देशों के मुताबिक, यात्रा के लिए संबद्ध वर्ग व ट्रेन के प्रकार पर आधारित होगा। आदेश में कहा गया है कि यह रेलवे बोर्ड के यात्री विपणन निदेशालय के सहयोग से जारी किया गया है।

हालांकि, तत्काल प्रभाव से जारी आदेश की तामील में एक या दो दिन लग सकता है।’ एक अन्य अधिकारी ने कहा, ‘अगले कुछ दिनों में 1,700 से अधिक ट्रेनें बहाल की जाएंगी। ट्रेन नंबर का पहला अंक शून्य (जीरो) नहीं होगा जैसा कि स्पेशल ट्रेनों के मामले में था।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर