ऐसी मोहब्बत कहीं नहीं शख्स ने पत्नी को तोहफे में दिया ‘ताजमहल’, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा अनोखा घर
ऐसी मोहब्बत कहीं नहीं शख्स ने पत्नी को तोहफे में दिया ‘ताजमहल’, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा अनोखा घर

बुरहानपुर। अक्सर लोग अपनी पत्नी और प्रेमिका को ताजमहल देने का वादा करते हैं। लेकिन, मध्य प्रदेश के बुरहानपुर में एक शख्स ने वाकई ऐसा कर दिखाया। इस शख्स ने ताजमहल के जैसा दिखने वाला घर बनवाकर अपनी पत्नी को तोहफे में दे दिया। इस शख्स का यह अनोखा घर अब इंटरनेट पर तेजी के साथ वायरल हो रहा है।

आर्किटेक्चर टीम दिखाया पहले ताजमहल

आनंद प्रकाश चौकसे मध्य प्रदश के बुरहानपुर के रहने वाले हैं। आनंद पेशे से शिक्षक हैं। उन्होंने अपनी पत्नी मंजूषा चौकसे के लिए चार बेडरूम वाला यह अनोखा मकान बनवाया है। यह यूनीक घर बनवाने से पहले पति-पत्नी ताजमहल देखने आगरा भी गए थे। इस दौरान आनंद अपने साथ इंजीनियर की टीम भी ले गए थे। यहां पर उन्होंने प्रेम की इस निशानी के आर्किटेक्चर को गौर से देखा और इंजीनियरों से इसकी बारीकियों को नोट करने के लिए कहा।

बंगाल और इंदौर से आए कारीगर

इस घर का क्षेत्रफल 90X90 का है. बेसिक स्ट्रक्चर 60X60 का है। जबकि, गुंबद 29 फीट ऊंची है। घर की नक्काशी करने के लिए बंगाल और इंदौर के कारीगरों को बुलाया गया था। वहीं, घर की फ्लोरिंग राजस्थान के मकराना के कारीगरों ने की है। जबकि, फर्नीचर सूरत और मुंबई के कारीगरों ने तैयार किए हैं। आगरा के कारीगरों की भी मदद ली गई। ऐसे करते हुए ये पूरा महल तैयार हुआ।

थ्रीडी इमेज पर तैयार हुआ अनोखा घर

शरुआत में आनंद चौकसे ने इंजीनियरों से 80 फीट की ऊंचाई वाला घर बनाने के लिए कहा था। लेकिन, इसके लिए उन्हें प्रशासनिक अनुमति नहीं मिल सकी। एनडीटीवी के मुताबिक इसके बाद उन्होंने ताजमहल जैसा घर बनाने का फैसला किया। आनंद ने बताया कि इंजीनियरों ने यह घर ताजमहल की थ्रीडी इमेज के आधार पर तैयार किया है। इस घर को बनाने में कुल तीन साल से ज्यादा का वक्त लगा है। इस घर को बनाने वाले इंजीनियरों ने ताजमहल के साथ-साथ औरंगाबाद में इसी डिजाइन पर बने बीवी का मकबरा की भी स्टडी की थी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर