ट्रैक्टर रैली के बाद इंडोर स्टेडियम में हुई किसानों की सभा, आंदोलन के एक साल पूरे होने पर सरकार के समक्ष रखी गई मांगें
ट्रैक्टर रैली के बाद इंडोर स्टेडियम में हुई किसानों की सभा, आंदोलन के एक साल पूरे होने पर सरकार के समक्ष रखी गई मांगें

रायपुर। गरियाबंद के मैनपुर से निकली किसानो की ट्रेक्टर रैली राजधानी रायपुर पहुंची। किसान आंदोलन के एक साल पूरा होने पर यह रैली निकली, जिसमे हजारो की संख्या में शामिल हुए। यह रैली रायपुर के कमल विहार पहुंची, और ट्रैक्टर को छोड़कर इंडोर स्टेडियम के लिए रवाना हुए जहां सभा का आयोजन किया गया।

26 नवंबर 2021 को देशव्यापी किसान आन्दोलन को एक साल पूरा होने पर राजधानी रायपुर में ट्रैक्टर रैली एवं सभा कर राज्य के किसान केन्द्र सरकार की कृषि, किसान और आम उपभोक्ता विरोधी नीतियों का विरोध किया गया जिसका मुख्य नारा ’’ तीन कृषि कानून वापस हुआ है, एमएसपी की कानूनी गारंटी बाकी है’’ किसानों ने लगाया।


किसानों की मांग है कि तीन कृषि कानून वापस हुआ है, मगर एमएसपी की कानूनी गारंटी दी जाये।आंदोलन में जान गंवाए किसानों को शहीद का दर्जा एवं परिवार को पर्याप्त सहायता राशि दिया जाए। केंद्रीय राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी को बर्खास्त और गिरफ्तार किया जाए एवं आंदोलनकारी किसानों पर दर्ज सभी मामले वापस लिए जाएं। किसानों की लागत बढ़ाने वाले पेट्रोल, डीजल, खाद, बीज, कीटनाशक दवाओं आदि के दामों को आधा किया जाना चाहिए।

इस रैली में अनेक इलाकों से आये हजारों किसानों ने हिस्सा लिया, वहीं इंडोर स्टेडियम में आयोजित सभा की अध्यक्षता आदिवासी भारत महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष भोजलाल नेताम ने किया। यहां अनेक किसान नेताओं ने सभा को सम्बोधित किया, वहीं मंच का संचालन तेजराम विद्रोही, पूरण मेश्राम और महेंद्र नेताम ने किया।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर