छत्तीसगढ़ के इन दो व्यक्तियों को पशुपालन व पशुधन विकास क्षेत्र में विशेष कार्य करने पर मिला राष्ट्रीय पुरस्कार, भारत सरकार ने नवाजा
छत्तीसगढ़ के इन दो व्यक्तियों को पशुपालन व पशुधन विकास क्षेत्र में विशेष कार्य करने पर मिला राष्ट्रीय पुरस्कार, भारत सरकार ने नवाजा

रायपुर। शुक्रवार को पशुपालन व पशुधन विकास में उत्कृष्ट कार्य के लिए भारत सरकार के पशुपालन, डेयरी और मत्स्यपालन मंत्रालय द्वारा चयनित व्यक्तियों सम्मान से नवाजा गया। यह केवल के पुरस्कार ही नहीं बल्कि प्रदेश के लिए गर्व की बात है, क्युकि इस सम्मान के लिए छत्तीसगढ़ राज्य के दो व्यक्तियों का चयन हुआ। जिन्हें भी आज केन्द्रीय मंत्री परूषोत्तम रूपाला ने राष्ट्रीय दुग्ध दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में पशुपालक माधुरी जंघेल और पशुधन विकास विभाग में कार्यरत कृत्रिम गर्भाधान तकनीशियन दुलारू राम साहू को प्रतिष्ठित राष्ट्रीय गोपाल रत्न को पुरस्कार से नवाजा है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पशुधन विकास मंत्री रविन्द्र चौबे ने पशुपालक माधुरी जंघेल और तकनीशियन दुलारू राम साहू को उनकी इस उपलब्धि के लिए बधाई और शुभकामनाएं दी।

केन्द्रीय मंत्री रूपाला ने पुरस्कार से नवाजा

भारत में श्वेत क्रांति के जनक स्वर्गीय वर्गीज कुरियन की जन्म शताब्दी व राष्ट्रीय दुग्ध दिवस पर इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। यह कार्यक्रम का आयोजन गुजरात के आनंद में किया गया, जिसमे केन्द्रीय पशुपालन, डेयरी और मत्स्यपालन मंत्री परूषोत्तम रूपाला ने आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित किया इसके साथ ही चयनित लोगों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

इस क्षेत्र में श्रेष्ठ कार्य

दुलारू राम साहू को श्रेष्ठ कृत्रिम गर्भाधान तकनीशियन श्रेणी में तीन लाख रूपए का द्वितीय पुरस्कार मिला है। धमतरी जिले के कुरूद विकासखंड के ग्राम मुरा के कृत्रिम गर्भाधान तकनीशियन श्रेष्ठ कार्य किया था। माधुरी जंघेल को श्रेष्ठ देशी नस्ल कृषक श्रेणी में दो लाख रूपए का तृतीय पुरस्कार प्राप्त हुआ है। इन्होने राजनांदगाव जिले के छुईखदान विकासखंड के ग्राम संडी की पशुपालक क्षेत्र में श्रेष्ठ कार्य किया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर