Big News : यात्रियों के लिए जरुरी खबर, तूफान Jawad के चलते रेलवे ने रद्द कीं 95 ट्रेनें, देखें लिस्ट
Big News: Important Big News : यात्रियों के लिए जरुरी खबर, तूफान Jawad के चलते रेलवे ने रद्द कीं 95 ट्रेनें, देखें लिस्ट

नई दिल्ली। बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र कुछ घंटों में चक्रवाती तूफान ‘जवाद’ ) का रूप ले लेगा। ऐसे में ईस्ट कोस्ट रेलवे ने चक्रवाती तूफान जवाद के अलर्ट के बीच यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर 3 और 4 दिसंबर के लिए 95 ट्रेनों को रद्द करने का निर्देश दिया है।

ईस्ट कोस्ट रेलवे के अधिकारीयों से मिली जानकारी के अनुसार ये बताया गया है कि चक्रवाती तूफान जवाद के मद्देनजर यात्रियों की सुरक्षा के ध्यान में रखकर 95 ट्रेनों को रद्द किया गया है। साथ ही ये भी बताया गया कि ईस्ट कोस्ट रेलवे द्वारा संचालित व इस क्षेत्र से गुजरने वाली अप-एंड-डाउन मिलाकर 95 ट्रेनों को 3 और 4 दिसंबर के लिए बाधित किया गया है।

साथ ही, अगर चक्रवाती तूफान जवाद का प्रभाव ज्यादा गंभीर हुआ तो कुछ और भी ट्रेनों को रद्द किया जा सकता है। इन रद्द ट्रेनों के बीच पुरी से नई दिल्ली जाने वाली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, नीलांचल एक्सप्रेस, नंदनकानन एक्सप्रेस के साथ भुवनेश्वर से दिल्ली के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस को अप और डाउन ट्रेनें भी शामिल हैं।

भारी बारिश के चलते दूसरी बार रेलवे ने उठाया कदम

छह महीनों में ऐसा दूसरी बार हुआ है कि जब तूफान ने ट्रेनों का रास्ता रोक दिया है। इससे पहले मई के महीने के अंतिम सप्ताह में चक्रवात ‘यास’ की वजह से ट्रेनों को रद्द किया गया था। ईस्ट कोस्ट रेलवे ने तूफान ‘जवाद’ के खतरे के मद्देनजर फिलहाल 95 ट्रेनों को रद्द कर दिया। चक्रवात का असर गंभीर होने पर कुछ और ट्रेन भी रद्द हो सकती हैं।

सिगनलिंग सेवा समेत दूसरे उपकरण हो सकते प्रभावित

अंडमान सागर के पास से जन्म लेने वाला चक्रवात इस बार बंगाल की खाड़ी के साथ-साथ अरब सागर और हिंद महासागर को भी प्रभावित कर रहा है। ऐसे में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है। बारिश से रेलवे ट्रैक पर जलजमाव हो सकता है। रेलवे की सिगनलिंग सेवा समेत दूसरे उपकरण प्रभावित हो सकते हैं। बिजली के पोल भी भारी बारिश से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। यही वजह है कि रेलवे ने एहतियात के तौर पर तूफान प्रभावित रेल मार्गों पर चलने वाली ट्रेनों को पहले ही रद्द कर दिया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर