भूटान समेत चार देशों के सैन्य कमांडर सीडीएस बिपिन रावत के अंतिम संस्कार में हुए शामिल, 800 सैनिकों की मौजूदगी में दी गई 17 तोपों की सलामी
भूटान समेत चार देशों के सैन्य कमांडर सीडीएस बिपिन रावत के अंतिम संस्कार में हुए शामिल, 800 सैनिकों की मौजूदगी में दी गई 17 तोपों की सलामी

टीआरपी डेस्क। हेलिकॉप्टर हादसे में जान गंवाने वाले सीडीएस बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका का आज अंतिम संस्कार दिल्ली कैंट स्थित बराड़ चौक पर किया जा रहा है। भारत के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत के अंतिम संस्कार में श्रीलंका, भूटान, नेपाल और बांग्लादेश के सैन्य कमांडर भी शामिल हो रहे हैं। राष्ट्रपति ने अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए अपने दूत के रूप में श्रीलंका के सीडीएस और सेना कमान को भेजा था।

सीडीएस जनरल बिपिन रावत के अंतिम दर्शन के लिए सड़कों पर भारी संख्या में लोग एकत्र हुए। चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ का अंतिम संस्कार पूरे मिलिट्री सम्मान के साथ किया जाएगा। उन्हें 17 तोपों की सलामी दी जाएगी और इस दौरान करीब 800 सैनिक मौजूद रहेंगे।

श्रीलंका के सीडीएस भी हुए शामिल

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत के पार्थिव शरीर को उनके आवास से बरार स्क्वायर श्मशान घाट ले जाया जा रहा है। यहीं पर उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा. इससे पहले देश की तीनों सेनाओं के प्रमुख जनरल बिपिन रावत के आवास पर गए. सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी और नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने सीडीएस रावत को श्रद्धांजलि दी।

भूटान, नेपाल और बांग्लादेश भी हुआ शामिल

भूटान की रॉयल भूटान सेना के डिप्टी चीफ ऑफरेशन ऑफिसर ब्रिगेडियर दोरजी रिनचेन, नेपाल की नेपाली सेना के चीफ ऑफ जनरल स्टाफ (सेना के उप प्रमुख के समकक्ष) सुप्रोबल जनसेवाश्री लेफ्टिनेंट जनरल बाल कृष्ण कार्की भी उपस्थित रहे।

बांग्लादेश भी सीडीएम बिपिन रावत के अंतिम संस्कार में शामिल हुआ। उसकी ओर से सशस्त्र बल प्रभाग के प्रिंसिपल स्टाफ ऑफिसर लेफ्टिनेंट जनरल वाकर-उज-जमान भी उपस्थित हुए।

ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने कहा, ‘वह ऐसे व्यक्ति थे, जिन्होंने रक्षा के क्षेत्र में ब्रिटेन और भारत के बीच संबंधों को बेहतर बनाने में बहुत काम किया है। उनका निधन बहुत बड़ा नुकसान है। हम उन्हें, उनकी पत्नी और दुर्घटना में मारे गए अन्य सभी लोगों को याद कर रहे हैं, इनमें ब्रिटिश उच्चायोग के कई करीबी दोस्त भी शामिल हैं. यह अविश्वसनीय रूप से दुखद है।

सीडीएस बिपिन रावत के अंतिम संस्कार में 4 देशों के सैन्य कमांडर भी शामिल हुए। श्रीलंका के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ और श्रीलंकाई सेना के कमांडर जनरल शैवेंद्र सिल्वा भी शामिल हुए। इनके अलावा श्रीलंका के एडमिरल रवींद्र चंद्रसिरी विजेगुनारत्ने (रिटायर), पूर्व चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (नेशनल डिफेंस कॉलेज में उनके पाठ्यक्रम साथी और एक खास दोस्त) शामिल हुए।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर