Most Beautiful Women in The World : आजकल के दौर में किसी व्यक्ति की औसतन आयु क्या हो सकती है? आप सोचेंगे 60-70 साल. लेकिन अगर
Image Source: Google

पहले भारत में रहते थे हुंजा समुदाय के लोग

टीआरपी डेस्क। Most Beautiful Women in The World : आजकल के दौर में किसी व्यक्ति की औसतन आयु क्या हो सकती है? आप सोचेंगे 60-70 साल. लेकिन अगर हम कहें की आजकल बीमारियों के दौर में भी एक समुदाय ऐसा है जिसके लोग 120-150 ( Hunza Community Average Age ) साल तक जीवित रहते है, और वो भी बिना किसी बीमारी के इतना ही नहीं इस समुदाय की महिलाएं 70 साल की उम्र तक बिना किसी परेशानी के बच्चे पैदा कर सकती है. ये महिलाएं 70-80 साल में बूढ़ी नहीं बल्कि जवान दिखती है.

आज हम एक ऐसे जनजाति के लोगों के बारे में आपको बताने वाले है जिनकी महिलाएं दुनिया की सबसे खूबसूरत महिलाएं ( Most Beautiful Women in The World ) मानी जाती है. जी हाँ एक ऐसा समुदाय जिनके लोगों को कैंसर जैसी घातक बीमारी कभी हो ही नहीं सकती. हम बात कर रहे है पाकिस्तान के ‘हुंजा’ समुदाय ( Hunza Community Pakistan ) के लोगों की. बहुत से लोग इस जनजाति के बारे में नहीं जानते होंगे. हुंजा जनजाति के लोग नॉर्थ पाकिस्तान के काराकोरम माउंटेन्स की हुंजा वैली ( Hunza Valley ) में रहते है. जिन्हें बुरुशो समुदाय ( Burusho people ) भी कहा जाता है. ये समुदाय हिमालय में बसा हुआ है जो पहले भारत का हिस्सा हुआ करता था लेकिन बटवारे के बाद हुंजा समुदाय का इलाका पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर, गिलगिट और बाल्टिस्तान में बसा हुआ है.

हुंजा समुदाय के लोगों की जनसंख्या ज्यादा नहीं है लेकिन बड़ी बात ये है कि इन्हें दुनिया के सबसे लम्बी उम्र वाले, खुश रहने वाले और स्वस्थ लोगों में गिना जाता है. हुंजा लोगों के स्वास्थ्य का अनुमान आप इस बात से लगा सकते हैं कि आज तक इस समुदाय का एक भी इंसान को कैंसर नहीं हुआ. हुंजा लोगों को दुनिया की कैंसर फ्री पापुलेशन में गिना जाता है. इतना ही नहीं हुंजा समुदाय की महिलाएं 65 की उम्र में भी बच्चे पैदा कर सकती हैं.

इस समुदाय से जुड़ा एक रोचक किस्सा

सन् 1984 में लंदन के हिथ्रो एयरपोर्ट पर अब्दुल मोबट नाम का एक व्यक्ति पहुंचा. वैसे तो यहां हर रोज सैकड़ों यात्री आते जाते थे लेकिन अब्दुल इन सबसे अलग थे. एयरपोर्ट पर सुरक्षा जांच के दौरान सभी ऑफिसर तब हैरान रह गए जब उन्होंने अब्दुल के पासपोर्ट पर उनके बर्थ ईयर की जगह पर सन 1832 देखा. उन्हें लगा शायद ये किसी तरह की ग़लती है. इस वजह से अब्दुल की उम्र कई बार क्रॉसचेक की गई. किसी को ये विश्वास ही नहीं हो रहा था कि सामने खड़े इस इंसान की उम्र 152 साल है और इस उम्र में यह एकदम सही सलामत उनके सामने खड़ा है. इस घटना का ज़िक्र 1984 में हांगकांग में छपे एक रोचक लेख में किया गया था. दरअसल 152 साल का ये शख़्स एक ‘हुंजा’ था.

क्या है इनके अच्छे स्वास्थ्य का राज

हुंजा समुदाय के लोगों को इतना अच्छा स्वास्थ्य कोई चमत्कार नहीं बल्कि इनकी जीवनशैली के कारण है. एक रिसर्च के मुताबिक हुंजा लोग खाने में ज्यादा से ज्यादा धूप में सुखाए अखरोट व एक विशेष प्रकार के मेवे का इस्तेमाल करते हैं. इसे एप्रीकोट (खुबानी) कहा जाता है. एप्रीकोट में B-17 कंपाउंड पाया जाता है, जो एक तरह का लोगों के एंटी-कैंसर एजेंट है तथा कैंसर जैसे रोग को खत्म करता है. चूंकि, हुंजा काफी ज्यादा एप्रीकोट का सेवन करते हैं, इसलिए उन्हें कैंसर नहीं होता. इसके अलावा ये लोग कच्ची सब्जियां, फल , अनाज, मेवे के अलावा दूध, अंडा और चीज भी अपने रोज़ के खाने में शामिल करते हैं.

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर