हरनाज कौर संधू बनीं मिस यूनिवर्स, 21 साल बाद भारत की ब्यूटी क्वीन ने जीता ताज

मुंबई। मिस यूनिवर्स 2021 का ताज भारत के नाम सजा है। हरनाज कौर ने संधू 70वें मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम कर लिया। मिस यूनिवर्स पेजेंट इस साल 12 दिसंबर को इजराइल में हुआ।

पंजाब की हरनाज कौर 21 साल बाद मिस यूनिवर्स का खिताब देश के नाम करने में कामयाब रहीं। इससे पहले साल 2000 में लारा दत्ता ने इस ब्यूटी पेजेंट को जीता था।

पैरागुवे और दक्षिण अफ्रीका को छोड़ा पीछे

21 साल की संधू ने प्रतियोगिता में पैरागुवे और दक्षिण अफ्रीका की कंटेस्टेंट को पीछे छोड़ दिया। पैरागुवे की नाडिया फेरीरा पहली रनर अप जबकि दक्षिण अफ्रीका की लालेला मस्वाने दूसरी रनर अप रहीं। संधू को मैक्सिको की पूर्व मिस यूनिवर्स 2020 एंडिया मेजा ने ताज पहनाया।

मिस यूनिवर्स बनने वालीं तीसरी भारतीय

हरनाज संधू से पहले यह खिताब केवल दो भारतीय ही अपने नाम कर सके हैं। साल 1994 में पहली बार सुष्मिता सेन मिस यूनिवर्स चुनी गई थीं। उनके बाद 2000 में लारा दत्ता मिस यूनिवर्स बनी थीं। हरनाज ने 17 साल की उम्र में ब्यूटी पेजेंट की तैयारी शुरू कर दी थी। इससे पहले उन्हें मिस डीवा 2021 का ताज मिला था।

इस सवाल का जवाब देकर जीता खिताब

सभी टॉप तीन प्रतियोगियों से सवाल पूछा गया था कि आप दबाव का सामना कर रहीं महिलाओं को क्या सलाह देंगी? इसपर हरनाज संधू ने जवाब दिया, आपको यह मानना होगा कि आप अद्वितीय हैं और यही आपको खूबसूरत बनाती है। बाहर आएं, अपने लिए बोलना सीखें क्योंकि आप अपने जीवन के नेता हैं। इस जवाब के साथ ही हरनाज संधू से इस साल का मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब अपने नाम कर लिया।

कौन है भारत की मिस यूनिवर्स हरनाज कौर संधू

पंजाब के चंडीगढ़ की रहने वाली हरनाज कौर संधू अभी 21 साल की हैं। उनका जन्म पंजाब के सिख परिवार में हुआ है। हरनाज कौन संधू फिटनेस और योगा लवर हैं। हरनाज ने 2017 में मिस चंडीगढ़ का ख‍िताब जीता था। तब से ही उन्हें मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने का शौक था। 2017 में मिस चंडीगढ़ का ख‍िताब जीतने के बाद हरनाज कौर संधू 2018 में हर मिस मैक्स इमर्ज‍िंग स्टार इंड‍िया का भी खिताब जीता। इन दो प्रतियोगिताओं को जीतने के बाद हरनाज ने मिस इंड‍िया 2019 में हिस्सा लिया। जहां वे टॉप 12 तक जगह बनाने में कामयाब हुईं।

हरनाज को फिल्मों का है शौक

हरनाज कौर संधू को फिल्मों का बहुत शौक है। मिस यून‍िवर्स 2021 का खिताब जीतने से पहले ही उनके पास दो पंजाबी फिल्में थीं। ”यारा दिया पू बरन” और ”बाई जी कुट्टंगे”हरनाज की ये दो पंजाबी फिल्में साल 2022 में रिलीज होने वाली हैं।