Lifestyle : ओमीक्रॉन समेत कई बीमारियों से रहेंगे सुरक्षित, करें ये चार योगासन
Lifestyle : ओमीक्रॉन समेत कई बीमारियों से रहेंगे सुरक्षित, करें ये चार योगासन

नेशनल डेस्क : भागदौड़ वाली इस दुनिया में लोगों के पास अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए भरपूर समय नहीं होता है। लेकिन कोरोना महामारी (Corona Pandemic) की शुरुआत से ही सबसे ज्यादा जिस विषय पर ध्यान दिया जा रहा है, वह है इम्युनिटी (Immunity) यानि रोग प्रतिरोधक क्षमता।

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए अच्छे खान-पान के साथ-साथ योग भी बहुत जरुरी होता है। प्रतिदिन योग करना हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है और साथ ही कई तरह की बीमारियों से बचाता है। कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन (Omicron) के मामले दिन-प्रीतिदिन बढ़ाते जा रहे है। भारत में भी इसके 37 से ज्यादा ममलेर सामने आ चुके है। इसके साथ पूरी दुनिया के 57 देशों में इसकी पुष्टि की जा चुकी है। ऐसे में इससे बचने के लिए हमारी इम्युनिटी बेहतर होनी चाहिए। आज हम आपको ऐसे कुछ खास चार योग आसान के बारे में बताऐंगे जिससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) मजबूत होती है।

क्रोब पोज:-

क्रोब पोज को भुजंगासन भी कहते है। इसे करने के लिए आप पेट के बल लेट जाएं और उसके बाद हाथों को सामने के तरफ करें। इसके बाद धीरे-धीरे सांस लेते हुए हाथ चेस्ट के पास लें जाएं। इसके बाद हाथों को कमर के पीछे ले जाकर सांप के फन की तरह उठाएं। इसके बाद सामान्य रूप से सांस लें और कमर के नीचे के हिस्से को जमीन पर रखें। इसे आप दिन में 10 से 15 मिनट तक प्रैक्टीस करें।

ब्रिज पोज:-

ब्रिज पोज को सेतु बंधासन भी कहा जाता है। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है। इसको करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जांए। इसके बाद हाथों को पैरों के समान रख दें। इसके बाद घुटने को मोड़ें. इसके बाद धीरे-धीरे सांस लेते हुए अपने पीठ के निचले भार को ऊपर उठाएं। इसके बाद सिर और कंधे के हिस्से को जमीन में चिपके। 5 मिनट तक इस योगासन की प्रैक्टिस कर सकते हैं।

हलासन:-

हलासन को थोड़ा मुश्किल आसन कहा जा सकता है। इसको करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं और पैरों को 90 डिग्री पर लें। इसके बाद पैरों को पीछे की तरफ ले जाएं। ध्यान रखें कि शरीर का संतुलन ना बिगड़े। इसके बाद पैर के पंजे को पीछे की तरफ लेकर जाएं। इस दौरान सामान्य रूप से सांस लें। इसे 5 से 7 मिनट तक प्रैक्टीस करें।

ब्रीदिंग एक्सरसाइज:-

ब्रीदिंग एक्सरसाइज को सुखासन प्राणायाम भी कहते हैं। इसके लिए पल्थी मारकर बैठ जाएं। इस दौरान सांस की प्रक्रिया पर ध्यान रखें। इस तरह से 10 से 15 मिनट तक ध्यान रखें।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net