विधायक ने ध्यानाकर्षण प्रस्ताव रखा और कृषि उप संचालक हुए निलंबित, मामला घटिया मिनी राइस मिल की खरीदी से जुड़ा
विधायक ने ध्यानाकर्षण प्रस्ताव रखा और कृषि उप संचालक हुए निलंबित, मामला घटिया मिनी राइस मिल की खरीदी से जुड़ा

रायपुर। विधानसभा में आज कांग्रेस विधायक अमितेश शुक्ल की ओर से गरियाबंद में कृषि विभाग द्वारा मिनी राइस मिल की खरीदी के मामले में ध्यानाकर्षण प्रस्ताव था, हालाँकि आज श्रद्धांजलि के बाद सदन की दूसरी कार्रवाई स्थगित कर दी गई, मगर सरकार ने इस मामले में गंभीरता दिखाते हुए कृषि उप संचालक को निलंबित कर दिया।

कृषि विकास एवं किसान कल्याण और जैव प्रद्योगिकी विभाग की अवर सचिव हेमिन बाघ ने गरियाबन्द के कृषि उपसंचालक फागुराम कश्यप के निलंबन का यह आदेश जारी किया। निलंबन के दरम्यान कश्यप संचालनालय कृषि नया रायपुर में सलंग्न रहेंगें।

नियम विरुद्ध खरीदी का था मामला

दरअसल, हरित क्रांति योजना के तहत लगभग 35 लाख की मिनी राइस मिल की खरीदी उपसंचालक द्वारा स्थानीय डीलर देव मोटर्स से कर ली गई जबकि नए नियम के मुताबिक बीज निगम द्वारा पंजीकृत फर्म से ही मिनी राइस मिल की खरीदी की जानी थी।

शिकायत पर कार्रवाई नहीं हुई तो लगाया ध्यानाकर्षण प्रस्ताव

दरअसल एक माह पूर्व हितग्राहियों के लिए घटिया स्तर के मिनी राइस मिल की खरीदी के सम्बन्ध में मिली शिकायत के आधार पर राजिम विधायक अमितेष शुक्ल ने मामले की शिकायत कृषि विभाग के मुख्यालय में की थी। मगर मामले की जांच के लिए शिकायत पत्र को उल्टे उप संचालक कृषि कश्यप को ही भेज दिया गया। कश्यप ने अपने अधीनस्थ को जाँच की जिम्मेदारी दे दी। इस तरह मामले में कोई भी कार्रवाई नहीं हुई। इससे नाराज विधायक शुक्ल ने मामला ध्यानाकर्षण के माध्यम से विधानसभा में लगाया। सत्र स्थगन होने के बावजूद सरकार ने राजिम विधायक द्वारा प्रस्तुत इस मामले को गम्भीरता से लेते हुए जवाब देने से पूर्व ही आज उपसंचालक को निलंबित कर दिया।

देखें आदेश :

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर