नई दिल्ली : भारत में कोरोना वायरस के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमण के मामले लगातार बढ़तो जा रहे हैं। देश में ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमण के अब तक 64 मामलों की पुष्टि की जा चुकी है। इनमें सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र से सामने आए हैं, यहाँ अब तक 28 मामले सामने आ चुके हैं। इसके अलावा राजस्थान में 17, दिल्ली में 6, गुजरात में 4, कर्नाटक में 3, तेलंगाना में 3, केरल में 1, आंध्रप्रदेश में 1, और चंडीगढ़ में ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित मरीज मिल चुके हैं। गौरतलब है कि भारत में ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित मिले अधिकांश लोग वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके हैं।

WHO की चेतावनी

WHO ने कोरोना वायरस के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर चेतावनी भी दे दी है। WHO ने कहा कि “77 देशों में अब तक ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमण की पुष्टि की जा चुकी है। जबकि वास्तव में यह वैरिएंट इससे भी अधिक देशों में फैल चुका है। भले ही इसकी जानकारी अभी तक न हुई हो।

ओमिक्रॉन वैरिएंट सो संक्रमण जितनी तेजी से फैल रहा है, इतना तेज संक्रमण कोरोना वायरस के पिछले किसी भी वैरिएंट के साथ नहीं फैला था। इस वैरिएंट को भी फैलने से बचाव के वही नियम हैं जो इससे पहले वाले वैरिएंट के लिए प्रभाव में थे। इन नियमों को बहुत जल्दी ही गंभीरता के साथ लागू करना चाहिए। केवल वैक्सीन के सहारे कोई भी देश इस संकट से बाहर नहीं निकल सकता।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर