ब्रेकिंग: ब्रिटेन में 24 घंटे में Omicron के सामने आए 12 हजार केस, इजरायल में कोरोना की 5वीं लहर

नई दिल्ली/लंदन। दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने दुनिया में तबाही मचानी शुरू कर दी हैं। बता दें कि सबसे ज्यादा खराब हालात ब्रिटेन की है, जहां एक दिन में ओमिक्रॉन के 12 हजार से ज्यादा केस सामने आए हैं। वहीं, इजरायल में कोरोना की 5वीं लहर आ गई है।

यूके हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी (UKHSA) के मुताबिक, ब्रिटेन में रविवार को कोरोना के 82,886 नए केस आए, इनमें से 12,133 केस ओमिक्रॉन के थे। ब्रिटेन में ओमिक्रॉन के अब तक 37,101 मामले सामने आ चुके हैं। ब्रिटेन में शुक्रवार को 93,045 तो शनिवार को 90,418 कोरोना संक्रमित मिले थे। ब्रिटेन के स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद का कहना है कि नया वैरिएंट ‘बेहद तेजी’ से फैल रहा है।

इसी बीच अमेरिका के एक्सपर्ट का कहना है कि जो लोग बूस्टर डोज ले चुके हैं और सारी सावधानियां बरत रहे हैं, वो लोग इससे बच सकते हैं।

वहीं दूसरी तरफ, इजरायल में कोरोना की 5वीं लहर आ गई है, प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने रविवार को कहा कि ओमिक्रॉन के मामले भले ही अभी ज्यादा नहीं है, लेकिन ये बेहद संक्रामक वैरिएंट है, दो से तीन दिन में ही इसके मामले दोगुने हो जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इजरायल में 5वीं लहर शुरू हो गई है।

94 लाख की आबादी वाले इजरायल में ओमिक्रॉन के अब तक 134 मामले सामने आ चुके हैं। इसके साथ ही इजराइल ने कई ऐसे नए देशों की यात्रा पर भी रोक लगाया है जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है।

इससे पहले इजराइल अपने नागिरकों के फ्रांस, आयरलैंड, नॉर्वे, स्पेन, फिनलैंड, ब्रिटेन, डेनमार्क, स्वीडन और संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा पर रोक लगा चुका है।

बता दें कि इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने अब कनाडा, बेल्जियम, इटली, जर्मनी, हंगरी, मोरक्को, पुर्तगाल, स्विट्जरलैंड और तुर्की पर भी बैन कर इन्हें रेड लिस्ट में भी शामिल करने की बात कह रहा है।

Tagged: