क्रिसमस पर आई अच्छी खबर: ओमिक्रोन वैरिएंट को लैब में आइसोलेट करने में भारतीय वैज्ञानिकों को मिली बड़ी कामयाबी, दुनिया को बचाएगा भारत

नई दिल्ली। (Omicron Variant In India News) डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्‍नोलॉजी (DBT) के तहत आने वाले ट्रांसलेशनल हेल्‍थ साइंस एंड टेक्‍नोलॉजी इंस्टिट्यूट (THSTI) के एक्‍सपर्ट्स ने कोविड-19 के ओमीक्रोन वेरिएंट को आइसोलेट और कल्‍चर करने में सफलता हासिल की है। एक अंग्रेजी अखबार की ​खबर के हवाले से कहा गया है कि बातचीत में रिसर्च से जुड़े लोगों ने इसकी पुष्टि की।

रिसर्च से क्‍या पता चलेगा

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा कि वायरस को कल्‍चर करने में ICMR और DBT, दोनों को कुछ सफलता मिली है। उन्‍होंने कहा, ‘हमें शुरू में कुछ तकलीफ हुई थी, मगर अब थोड़ी सफलता हाथ लगी है।’

लैब में कल्‍चर किए गए ओमीक्रोन पर रिसर्च से यह पता चलेगा कि यह भारतीय आबादी पर किस तरह असर करता है। साथ ही इसकी संक्रामकता और वैक्‍सीन पर इसके प्रभाव को लेकर भी नई जानकारी सामने आएगी।

ICMR डीजी बलराम भार्गव ने बताया हमारे पास ओमीक्रोन, डेल्‍टा और ऑरिजिनल स्‍ट्रेन से संक्रमित लोगों का सीरम है और हम इन वेरिएंट्स पर वैक्‍सीन की एफेकसी टेस्‍ट कर रहे हैं।