गुड गवर्नेंस इंडेक्स 2021: 'सामाजिक कल्याण और विकास' में छत्तीसगढ़ देश के टॉप-3 राज्यों में शामिल, न्याय योजना का कृषि और संबद्ध क्षेत्र में दिखा असर

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने आज सुशासन दिवस पर गुड गवर्नेंस इंडेक्स जारी किया। जिसमें ग्रुप बी के राज्यों में ‘सामाजिक कल्याण और विकास’ में छत्तीसगढ़ तीसरे स्थान पर रहा।

गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में इसे जारी किया, जिसमें ग्रुप बी के राज्यों में मध्य प्रदेश सबसे टॉप पर रहा। मध्य प्रदेश को 4887 नंबर मिले, जबकि राजस्थान 4884 नंबर के साथ दूसरे और छत्तीसगढ़ 4862 नंबर के साथ तीसरे स्थान पर रहा। ग्रुप बी में झारखंड, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल भी शामिल रहे।

यह इंडेक्स राज्यों को सुशासन की कसौटी पर कसने के लिए जारी किया है, जिसमें समाज कल्याण और विकास के मापदंड पर छत्तीसगढ़ खरा उतरा है। छत्तीसगढ़ में पिछले तीन सालों में योजनाओं के माध्यम से सभी क्षेत्रों में बेहतर कार्य किया गया है। इन विकास कार्यों को राष्ट्रीय स्तर पर सराहना भी मिल रही है।

10 मादपंडों पर परखे गए राज्य

राज्यों को परखने के लिए नीति आयोग ने 10 मापदंड तय किए थे। इसमें कृषि और उससे संबद्ध क्षेत्रों, उद्योग एवं व्यापार, मानव संसाधन का विकास, सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा, अधोसंरचना का विकास, आर्थिक शासन, समाज कल्याण व विकास और न्यायपालिका व सार्वजनिक सुरक्षा शामिल है। आयोग के मापदंडों पर पर्यावरण और नागरिक केंद्रित शासन भी शामिल है।

न्याय योजना का कृषि और संबद्ध क्षेत्र में दिखा असर

राज्य सरकार की राजीव गांधी किसान न्याय और गोधन न्याय योजना का असर इस क्षेत्र में स्पष्ट दिख रहा है। इस सेक्टर में मध्य प्रदेश के बाद छत्तीसगढ़ दूसरे स्थान पर है। गोठान योजना का असर राज्य में दूध के उत्पादन पर पड़ा है।

दुध उत्पादन में 2019 में राज्य को पांच अंक मिले थे, इस बार 6.2 अंक मिला है। वहीं, खाद्यान्न उत्पादन में 2019 में राज्य को -0.9 अंक मिले थे। इस बार यह बढ़कर 2.3 हो गया है। इसी तरह फसल बीमा 42.2 से बढ़कर 42.6 हो गया है।