Source - Google

रायपुर : शनिवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा 15 से 18 वर्ष के बच्चों को कोरोना वैक्सीन और फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्रिकॉशन डोज़ लगाने की घोषणा के बाद छत्तीसगढ़ में भी इसकी तैयारियाँ शुरु कर दी गई है। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि 2022 में 3 जनवरी से देश में 15 से 18 वर्ष के बच्चों को वैक्सीन लगाने की शुरुआत की जाएगी।

वहीं फ्रंटलाईन फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्रिकॉशन डोज देने का कार्य 10 जनवरी से शुरु किया जाएगा। उन्होंने कहा कि “हम सबका अनुभव है कि जो कॉरोना वॉरियर्स हैं, हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स हैं, इस लड़ाई में देश को सुरक्षित रखने में उनका बहुत बड़ा योगदान है। वो आज भी कोरोना के मरीजों की सेवा में अपना बहुत समय बिताते हैं। इसलिए Precaution की दृष्टि से सरकार ने निर्णय लिया है कि हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की Precaution Dose भी प्रारंभ की जाएगी।”

छत्तीसगढ़ के 43 लाख बच्चों को वैक्सीन लगाने की तैयारी

स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ में 15 वर्ष से 18 वर्ष के ऐसे बच्चे जो वैक्सीन के पात्र हैं उनकी संख्या लगभग 43 लाख है। जिनके वैक्सीनेशन के लिए प्रदेश में तैयारियाँ शुरु कर दी गई हैं। शुरुआती चरण में बच्चों को वैक्सीन लगाने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिसके बाद बच्चों को वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया शुरु होगी। वैक्सीनेशन के लिए प्रदेश भर में वैक्सीनेशन केन्द्र बनाए जाएंगे। जिनमें अधिकांश स्थानों पर अस्पतालों में ही केन्द्र की स्थापना की जाएगी। आवश्यकता पड़ने पर निजी अस्पतालों में भी टीकाकरण की व्यवस्था की जाएगी। वैक्सीन लगवाने के लिए ऑनलाइन या केन्द्र में जाकर ही पंजियन कराना अनिवार्य होगा।

छत्तीसगढ़ में सवा 3 लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्रिकॉशन डोज

देश में 10 जनवरी से फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्रिकॉशन डोज लगाने की तैयारी भी छत्तीसगढ़ में चालु कर दी गई है। प्रदेश में कुल 3 लाख 18 हजार 667 फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज दी जानी है। जिनकी तैयारियों के संबंध में फिलहाल योजनाएँ बनाई जा रही हैं। हालाँकि स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि इस संबंध में अभी तक कोई आदेश या पत्र प्राप्त नहीं हुआ है।

बच्चों को लगेगी कोवैक्सीन

कोरोना के बढ़ते मामलों और बच्चों में ओमिक्रॉन वेरिएंट के ज्यादा खतरे को देखते हुए Drugs Controller General of India ने भारत बायोटेक के कोवैक्सीन को 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए वैक्सीन के उपयोग को मंजूरी दे दी है। जिसके बाद अब नए साल में बच्चों को कोवैक्सीन की डोज दी जाएगी।

60+ वालों को डॉक्टर की सलाह से प्रिकॉशन डोज

15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों को वैक्सीन और फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्रिकॉशन डोज के साथ साथ 60 से अधिक उम्र के लोगों के लिए भी प्रिकॉशन डोज की भी घोषणा प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में की थी। हालाँकि इसके लिए उन्हें अपने चिकित्सक की सलाह लेना अनिवार्य होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि “60 वर्ष से ऊपर की आयु के कॉ-मॉरबिडिटी वाले नागरिकों को, उनके डॉक्टर की सलाह पर वैक्सीन की Precaution Dose का विकल्प उनके लिए भी उपलब्ध होगा।”

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर