कानपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कानपुर रैली में दंगा कराने की साजिश को लेकर पुलिस में FIR दर्ज की गई थी। जिसके बाद पुलिस ने जाँच करते हुए CCTV और वीडियो फुटेज के आधार पर समाजवादी पार्टी के 5 नेताओं को गिरफ्त में ले लिया है। इसके साथ ही पुलिस ने एक गाड़ी भी बरामद की है। PM मोदी की रैली से ठीक पहले कानपुर के नौबस्ता में एक कार में जमकर तोड़फोड़ और पुतला दहन हुआ था। इस तोड़फोड़ और आगजनी का वीडियो रैली से ठीक पहले योजना बनाकर वायरल किया गया। FIR में लिखा है कि सोशल मीडिया वायरल विडियो में देखा जा सकता है कि 8-10 समाजवादी पार्टी के समर्थकों ने भाजपा कार्यकर्ताओं की गाड़ी पर पथराव किया। प्रधानमंत्री का पुतला दहन कर आगजनी की गई।

जानकारी के अनुसार पीएम मोदी की रैली के ठीक पहले कानपुर के नौबस्ता में समाजवादी पार्टी के एक गिरफ्तार पदाधिकारी ने स्वयं की गाड़ी में पीएम मोदी का पोस्टर लगाया और फिर गाड़ी में जमकर तोड़फोड़ की और फिर गाड़ी को आग के हवाले कर दिया। इसके बाद तोड़फोड़ और आगजनी का वीडियो रैली से ठीक पहले वायरल भी किया गया। वीडियो के माध्यम से भाजपा कार्यकर्ताओं को उकसाने की साजिश की गई थी। रैली में आए लोगों को भड़काने और रैली में हिंसा कराने की साजिश रची गई थी। मगर पुलिस ने किसी भी अप्रिय घटना को नहीं दिया।

थाना प्रभारी ने वायरल वीडियो को देखने के बाद घटना स्थल पर पहुंच कर जाँच शुरु की। पूछताछ में सामने आया कि लाल टोपी पहने 8 10 लड़कों ने प्रधानमंत्री मोदी का पुतला दहन किया था और एक सफेद रंग की अल्टो कार पर पत्थरबाजी भी की थी। इसके साथ ही उन युवकों के द्वारा बार बार मुख्य मार्ग को बाधित कर नारेबाजी भी की जा रही थी। आरोपियों के खिलाफ धारा- 147, 148, 153-अ, 336, 427, 435, 341, 34, 500 505(2) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को IIT कानपुर के 54वें दीक्षांत समारोह में शामिल होने और कानपुर मेट्रो की शुरुआत करने कानपुर पहुंचे थे। PM ने कानपुर के निराला नगर, रेलवे ग्राउंड में आयोजित कार्यक्रम में 11 हजार करोड़ रुपये की लागत वाली कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के प्रथम खंड की शुरुआत की।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर