नई राजधानी प्रभावित किसान 3 जनवरी से करेंगे आंदोलन का शंखनाद, महापंचायत में लिया गया फैसला
नई राजधानी प्रभावित किसान 3 जनवरी से करेंगे आंदोलन का शंखनाद, महापंचायत में लिया गया फैसला

रायपुर। नई राजधानी से प्रभावित किसान 3 जनवरी से पांच सूत्रीय मांगों को लेकर आंदोलन की शुरुआत करेंगे। इस आंदोलन की रुपरेखा को लेकर नई राजधानी प्रभावित किसान कल्याण समिति, नवा रायपुर के बैनर तले कयाबांधा के आमबग़ीचा में महापंचायत का आयोजन किया गया जिसमें राजधानी प्रभावित 28 ग्रामों के हजारों किसानों व ग्रामीणों ने भाग लिया।

पुनर्वास पैकेज का नहीं मिल रहा है लाभ

किसान आंदोलन के शंखनाद के संदर्भ में नई राजधानी प्रभावित किसान कल्याण समिति नवा रायपुर के अध्यक्ष रूपन चन्द्राकर ने बताया कि नया रायपुर विकास योजना 24 जुलाई 2008 से लागू है। नया रायपुर पुनर्वास योजना के अनुसार अर्जित भूमि के अनुपात में उद्यानिकी/ आवासीय/व्यवसायिक भूखंड पात्रतानुसार निःशुल्क मिलने के प्रावधान का पालन किया जाना चाहिए। मगर भू अर्जन कानून 1894 के अंतर्गत हुए अवार्ड में भूस्वामियों को मुआवजा प्राप्त नहीं हुए हैं।

किसानों की ये हैं प्रमुख मांगें

नवा रायपुर क्षेत्र के किसानों की मांग है कि उन्हें बाजार मूल्य से 4 गुना मुआवजा मिलना चाहिये, ग्रामीण बसाहट का पट्टा दिया जाये, वार्षिकी राशि का पूर्ण रूपेण आबंटन किया जाये, पुनर्वास पैकेज 2013 के तहत सभी वयस्कों को 1200 वर्गफीट मिलने वाली भूखंड दिया जाए। साल 2005 से भूमि क्रय विक्रय पर लगे प्रतिबंध को तत्काल हटाया जाए। गुमटी, चबूतरा, दुकान, व्यवसायिक परिसर में दुकान जो आबादी से सटी हुई है जिसे 75 प्रतिशत प्रभावितों को लागत मूल्य पर देने के प्रावधान का पालन किया जाए।

इस महापंचायत को नदीघाटी मोर्चा के संयोजक गौतम बंद्योपाध्याय, तत्पर के संयोजक व पूर्व विधायक वीरेन्द्र पाण्डेय, अखिल भारतीय क्रांतिकारी किसान सभा के सचिव व छत्तीसगढ़ किसान मजदूर महासंघ के संचालक मंडल सदस्य तेजराम विद्रोही, ललित कुमार साहू, जागो किसान आंदोलन के संयोजक रघुनंदन साहू, किसान खेत मजदूर संगठन के संयोजक ठाकुर रामगुलाम सिंह, छत्तीसगढ़ अभिकर्ता एवं निवेशक कल्याण संघ के अध्यक्ष लक्ष्मीनारायण चन्द्राकर एवं सभी ग्राम पंचायतों के सरपंचों व जन प्रतिनिधियों ने संबोधित किया।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर