भारत में 1000 के करीब पहुंचे ओमिक्रॉन के मामले, दिल्ली में 38 फीसदी नमूनों में ओमिक्रॉन वैरिएंट

न्यूयॉर्क। अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोप में ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़ते मामलों से यात्रा उद्योग ठप हो रहा है। पूरी दुनिया में शनिवार से मंगलवार के बीच करीब 11,500 उड़ानें रद्द हुई हैं।

ओमिक्रॉन प्रसार देखते हुए कई देशों ने पाबंदियां दोबारा लगा दी हैं। अमेरिकी समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, दिसंबर में एक दिन में दुनिया में 14.4 लाख से ज्यादा नए मामले आए हैं जो गतवर्ष एक दिन में आए नए मामलों से ज्यादा हैं।

अमेरिकन एयरलाइंस की 1,100 उड़ानें रद्द

मंगलवार को अमेरिकन एयरलाइंस ने अपनी 1,100 और उड़ानें रद्द कर दीं। दुनिया में उड़ानों के बंद होने का एक बड़ा कारण चालक दल के सदस्यों का कोरोना पीड़ित हो जाना भी है।

चीन ने शंघाई जाने वाला अमेरिकी विमान लौटाया

डेल्टा एयरलाइन्स ने चीन जाने वाली अपनी उड़ान को रीरूट कर वापस अमेरिका ले जाने के पीछे चीन की नई क्लीनिंग रिक्वायरमेंट्स को वजह बताया है।

डेल्टा एयरलाइंस के अनुसार, विमान के वापस लौटने का कारण कोविड-19 के केसों में आए ताजा उछाल के बाद चीन की ओर से उसी दिन जारी किए गए नए नियम रहे।

कई देशों ने बढ़ाई सख्ती

ब्रिटेन में अन्य जगहों स्कॉटलैंड, नॉदर्न आयरलैंड और वेल्स में नाइट क्लब को बंद करने का आदेश देते हुए समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

इस बीच, नीदरलैंड ने पहले ही सभी गैर-जरूरी दुकानों, रेस्तरां और बार को बंद करते हुए स्कूल की छुट्टियां बढ़ा दी हैं। यहां बड़े समूहों की खरीदारी रोक दी गई है।

यूरोप के कई देशों में सिनेमाघर बंद

यूरोप के कई देशों में सिनेमाघरों को बंद करने का आदेश दिया गया और संगीत समारोहों पर भी प्रतिबंध है। यूनान में, अधिकारियों ने अतिरिक्त प्रतिबंधों की घोषणा करते हुए सार्वजनिक स्थलों पर ‘डबल मास्क’ अनिवार्य कर दिया है।

पोलैंड में नव वर्ष की पूर्व संध्या पर नाइट क्लब खुले रहेंगे। वहीं, रूस में भी मामूली प्रतिबंध ही लगाए गए है। बेल्जियम में, सिनेमाघर और कला केन्द्रों को बंद किया गया है। ब्रिटेन में रोजाना एक लाख से ज्यादा मामले आने से अस्पताल 70 फीसदी से भी ज्यादा भर चुके हैं। 

फ्रांस ने की नए नियमों की घोषणा

फ्रांस के प्रधानमंत्री ज्यां कास्टेक्स ने बताया कि अगले सप्ताह से बंद केंद्रों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में दो हजार और खुले में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में पांच हजार लोग ही शामिल हो पाएंगे।

संगीत समारोहों के दौरान लोगों से अपनी जगह पर बैठे रहने की अपील की गई है। बार में खड़े होने की भी अनुमति नहीं होगी। सिनेमाघरों, खेल और सार्वजनिक परिवहनों में खाने-पीने पर प्रतिबंध होगा। 

ऑस्ट्रेलिया के दो प्रांतों में एक दिन में रिकॉर्ड मामले

ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया और क्वींसलैंड प्रांतों में मंगलवार को कोरोना संक्रमण के रिकॉर्ड नए मामले सामने आए। इसे देखते हुए जांच केंद्रों पर दबाव के कारण रैपिड एंटीजन जांच का व्यापक इस्तेमाल करने की अपील की गई है।

क्वींसलैंड राज्य में 1,158 मामले सामने आए जबकि, विक्टोरिया राज्य में मंगलवार को संक्रमण के 2,738 नए मामले आए जो अक्टूबर मध्य में आए 2,297 मामलों से अधिक हैं।