Source - Google

भिलाई : कोयला लेकर जा रही मालगाड़ी में आग लगने की घटना के बाद रेल प्रशासन में हड़कंप मच गया। गुरुवार शाम 7 बजे के आस पास रायपुर से भिलाई तीन के बीच मालगाड़ी के गार्ड ने देखा कि मालगाड़ी के बीच की एक बोगी से धुंआ निकल रहा है। गार्ड ने इसकी जानकारी तत्काल रेलवे प्रशासन और आरपीएफ को दी। जिसके बाद आनन-फानन में भिलाई नगर निगम के दमकल विभाग को भिलाई नगर स्टेशन के पास बुलाया गया और जैसे ही ट्रेन भिलाई नगर स्टेशन पहुंची दमकल ने पानी की बौछार कर आग को शांत किया।

विदेशी कोयले से भरी थी मालगाड़ी

जिस मालगाड़ी में आग लगने की घटना हुई उसमें विदेशी कोयला भरा हुआ था। दरअसल, विदेश से भारत में आने वाला कोयला विशाखापट्‌टनम के बंदरगाह में उतरता है। बंदरगाह तक पहुंचने के बाद इसे मालगाड़ियों में लोड किया जाता है और कोयले की मांग के अनुसार अलग-अलग राज्यों में भेजा जाता है। जिस मालगाड़ी में आग लगी वह विशाखापट्‌टनम से पंजाब जा रही थी।

घर्षण के कारण लग जाती है आग

रेलवे के अधिकारियों के अनुसार मालगाड़ी के अलग-अलग डिब्बों को कोयले से भरा जाता है तब कोयले के टुकड़ों के बीच हवा भी जाती है। जब ट्रेन चलती है तो डिब्बे हिलते हैं जिससे कोयला एक जगह पर ठोस रूप लेने लगता है। इस दौरान कोयले के बड़े टुकड़े आपसे में रगड़ते हैं जिससे चिंगारी निकलती है। इसी चिंगारी के कारण कोयले में आग लग जाती है। कई बार कुछ रासायनिक क्रियाओं के कारण भी कोयले में आग लग जाती है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर