छत्तीसगढ़ का सफरनामा 2021 : उपलब्धियों से भरा रहा छत्तीसगढ़ का यह साल...कोरोना से जंग में आगे रहे हम तो अंत में कथित संत के बयान से मचा बवाल
छत्तीसगढ़ का सफरनामा 2021 : उपलब्धियों से भरा रहा छत्तीसगढ़ का यह साल...कोरोना से जंग में आगे रहे हम तो अंत में कथित संत के बयान से मचा बवाल

प्रीति ऊके, टीआरपी डेस्क। साल 2021 अपने अंतिम पड़ाव में है। नए साल के आगमन में अब चंद समय ही रह गए है। तो ऐसे में हम साल 2021 के 12 महीनों में छत्तीसगढ़ में क्या-क्या हुआ इसके बारे में आपको बताते है।

जनवरी 2021

साल 2019 से शुरू हुए कोरोना वायरस का खतरा 2021 के शुरुआती महीने में भी छत्तीसगढ़ समेत पूरी दुनिया में जारी था। जिसका सबसे ज्यादा असर बच्चों के भविष्य और उनके पढ़ाई पर हो रहा था। इसी के मद्देनजर साल 2020 में ही छत्तीसगढ़ सरकार ने ‘पढ़ई तुंहर दुआर’ शुभारंभ किया था।

‘पढ़ई तुंहर दुआर’ के लिए छत्तीसगढ़ को मिला अवार्ड

हालाँकि धीरे-धीरे प्रतिबंध हटाने की प्रक्रिया शुरू हो गई थी। साल 2021 के शुरुआती महीने में ही छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से संचालित कार्यक्रम ‘पढ़ई तुंहर दुआर’ की तकनीकी टीम को 18वां CSI e-Governance Award 2020 में अवार्ड ऑफ रेकग्निशन देने की घोषणा की गई थी।

फरवरी 2021

ज्योति प्रकाश ने जीता मिसेस इंडिया यूनिवर्स 2020-21 का खिताब

फरवरी में भी झेल रहे कोरोना वायरस के बीच अपनी सुंदरता व संवाद कला से ज्योति प्रकाश ने छत्‍तीसगढ़ का मान बढ़ाया। दरअसल ज्योति ने फ़रवरी में ही मिसेस इंडिया यूनिवर्स 2020-21 का खिताब अपने नाम कर लिया है।

निजी अस्पतालों को भी मिली कोरोना वैक्सीन लगाने की मंजूरी

इस महीने में छत्तीसगढ़ के 60 निजी अस्पतालों को कोरोना वायरस से बचाव का टिका लगाने की मंजूरी दी गई थी। इसके लिए Private hospitals की लिस्ट भी जारी की गई थी।

मार्च 2021

लम्बे समय बाद फिर शुरू हुआ विमान सेवा

अनलॉक की प्रक्रिया के बीच लम्बे समय से बंद पड़े उड़ान सेवाओं का इंतजार 1 मार्च से ख़त्म हो गया। छत्तीसगढ़ की न्यायधानी में स्थित चकरभाटा एयरपोर्ट में दिल्ली से 1 मार्च को पहली फ्लाइट यात्रियों को लेकर बिलासपुर पहुंची थी।

अप्रैल 2021

देश के 22 जवान हुए शहीद

कोरोना के खतरे के बीच नक्सलियों के आतंक ने भी छत्तीसगढ़ को नहीं छोड़ा। इस महीने में प्रदेश के नक्सल प्रभावित जिले बीजापुर में नक्सली हमले में 22 जवान शहीद हो गए थे। जबकि 31 जवान घायल थे।

मई 2021

45 प्लस के टीकाकरण में छत्तीसगढ़ देश के अग्रणी राज्यों में शामिल

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में पूरेदेश में छत्तीसगढ़ छठवें नंबर पर है। दरअसल साल 2021 के मई महीने में जारी किए गए आंकड़े के मुताबिक छत्तीसगढ़ राज्य 45 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों के टीकाकरण के मामले में देश में छठवें स्थान और हेल्थ वर्कर के टीकाकरण में तीसरे स्थान पर है।

जून 2021

नैना सिंह धाकड़ ने दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी पर लहराया तिरंगा

इस साल में ज्योति प्रकाश के बाद बस्तर की बेटी नैना सिंह धाकड़ ने जून में छत्तीसगढ़ को गौरवान्वित किया था। दरअसल दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी (8848.86 मीटर) एवरेस्ट और चौथी सबसे ऊंची चोटी लोत्से (8516 मीटर) फतह कर ली है। यह उपलब्धि हासिल करने वाली नैना प्रदेश की पहली महिला बनीं। जगदलपुर मुख्यालय से करीब 10 किमी दूर एक्टागुड़ा गांव की रहने वाली नैना सिंह करीब 10 साल से पर्वतारोहण में सक्रिय हैं।

जुलाई 2021

ADG जीपी सिंह सस्पेंड

अपने प्रदेश का नाम ऊंचाई पर ले जाने के लिए कोई इतनी महेनत कर रहा है तो वहीं कुछ ऐसे भी लोग है जो भष्टाचार कर रहे है। इसी के तहत ACB (एंटी करप्शन ब्यूरो) टीम ने 1 जुलाई को अपने ही पूर्व मुखिया ADG जीपी सिंह के ठिकानों पर छापे मारे। 10 करोड़ से अधिक की चल अचल संपत्ति बरामद की। सरेंडर करने वाले नक्सल कमांडर से रुपयों का लेन-देन, रायपुर में एक केस में आरोपी की मदद का इल्जाम भी जीपी सिंह पर लगा। उन्हें सस्पेंड कर दिया गया। सरकार ने राजद्रोह का केस भी दर्ज किया।

बचपन का प्यार हुआ ट्रेंड

वहीं प्रदेश का नाम रोशन करने में बड़े तो शामिल है ही लेकिन बच्चे भी कम नहीं, इस साल छहत्तीसगढ़ के बच्चों का टैलेंट भी सोशल मीडिया में झाया रहा। इस महीने में ही सुकमा जिले के उरमापाल का रहने वाला सहदेव दिरदो ने अपने आवाज में जाने मेरी जानेमन बचपन का प्यार, गाने के साथ ट्रेंड कर रहा था। बॉलीवुड में भी सहदेव ने कई शुर्खिया बटोरी है।

अगस्त 2021

छत्तीसगढ़ियों की संस्था “नाचा” को अमेरिका में मिला ग्लोबल कम्युनिटी ऑस्कर अवार्ड

साल 2021 के अगस्त में अमेरिका में निवासरत छत्तीसगढ़ के नागरिकों की संस्था “नार्थ अमेरिका छत्तीसगढ़ एसोसिएशन” (नाचा) को 10वें वार्षिक ग्लोबल कम्युनिटी ऑस्कर अवार्ड समारोह में अमेरिका के वरिष्ठ सांसद (हाउस ऑफ़ रिप्रेंज़ेटेटिव्स) ने ‘ऑर्गनाइजेशन ऑफ द ईयर’ से सम्मानित किया है।

50% क्षमता के साथ खुले स्कूल

कोरोना वायरस के आंकड़ें में कमी आते देख छत्तीसगढ़ सरकार ने बच्चों की पढ़ाई को ध्यान में रखकर एक बार फिर से स्कूल खोलने का फैसला लिया। सरकार के दवारा जारी आदेश के मुताबिक 50% क्षमता के साथ अगस्त में स्कूलों को खोला गया था।

सितम्बर 2021

छत्तीसगढ़ की राजनीति में हलचल

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार के सत्ता संभालते ही ये चर्चा रही कि भूपेश बघेल को ढाई साल के लिए ही CM बनाया गया है। इसके बाद कमान टीएस सिंहदेव को सौंपी जाएगी। हालांकि कभी इस खबर पर कोई पुख्ता बात नहीं कही गई। भूपेश सरकार के 17 जून को ढाई साल पूरे हुए तो मामले ने फिर जोर पकड़ा। इस सम्बन्ध में सितम्बर में छत्तीसगढ़ के विधायकों की परेड दिल्ली तक हुई। हालांकि बाद में सब ठीक हो गया।

अक्टूबर 2021

जशपुर कांड: भीड़ को रौंदते हुए निकली गांजे से भरी कार

छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में अक्टूबर महीने में बड़ा हादसा हो गया था। दरअसल जिले में एक गांजे से भरी कार दुर्गा विसर्जन के लिए निकले भीड़ को रौंदते हुए निकल गई थी। जिसमें एक की मौत, 20 लोग घायल हो गए थे।

नवम्बर 2021

पूरी क्षमता के साथ खुले स्कूल

लगातार घट रहे कोरोना के मामले को देखते हुए अनलॉक की प्रक्रिया को आगे बढ़ते हुए स्कूलों को पूरी क्षमता के साथ खोला गया था।

पंथी कलाकार डॉ. राधेश्याम बारलेको मिला पद्मश्री अवार्ड

Republic Day गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर Padmashree Award देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों पद्म पुरस्कारों का ऐलान कर दिया गया। 72वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर सरकार ने पद्म सम्मान से सम्मानित होने वाले लोगों के नामों की घोषणा कर दी है। जिसमे छत्तीसगढ़ के आर्टिस्ट राधे श्याम बारले का नाम पद्मश्री अवार्ड दिया गया। 

दिसंबर 2021

4 जिले के नगर निगमों सहित 15 शहरों के 370 वार्डों में हुए आम चुनाव

छत्तीसगढ़ के बीरगांव, भिलाई, रिसाली और भिलाई-चरौदा नगर निगमों सहित 15 शहरों के 370 वार्डों में आम चुनाव हुए। इसमें 2 नगर निगम, 5 नगर पालिका और 6 नगर पंचायतों के चुनाव में कांग्रेस ने बंपर जीत दर्ज की। इसके अलावा बीरगांव नगर निगम और चरौदा नगर निगम में भी बहुमत हासिल किया।

कालीचरण ने मंच में महात्मा गांधी को कहा अपशब्द

रायपुर में पिछले दिनों हुई धर्म संसद-2021 विवादों में है। महाराष्ट्र से आए संत कालीचरण ने मंच से गांधीजी को अपशब्द कहे। उसके खिलाफ FIR भी दर्ज हुई। इसके बाद भी वह मानने के लिए तैयार नहीं। फिर से चुनौती दी। कहां गांधी ने देश का सत्यानाश किया। नमस्कार है नाथूराम गोडसे को, जिन्होंने उन्हें मार दिया। पुलिस ने कालीचरण को खजुराहो से गिरफ्तार किया।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net