पीएम मोदी ने एक लाख से अधिक किसानों दिया नए साल का तोहफा, कहा - 2021में 70 लाख करोड़ रुपए का लेन-देन सिर्फ UPI से
पीएम मोदी ने एक लाख से अधिक किसानों दिया नए साल का तोहफा, कहा - 2021में 70 लाख करोड़ रुपए का लेन-देन सिर्फ UPI से

टीआरपी डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को 10.09 करोड़ से अधिक किसानों को पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के तहत वित्तीय सहायता की 10वीं किस्त के रूप में कुल 20,900 करोड़ रुपये जारी किए। मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए आयोजित एक कार्यक्रम में लाभार्थियों को राशि जारी की। वर्चुअल इवेंट के दौरान, प्रधानमंत्री ने लगभग 351 किसान उत्पादक संगठनों (FPO) को 14 करोड़ रुपये से अधिक का इक्विटी अनुदान भी जारी किया, जिससे 1.24 लाख किसान लाभान्वित हुए।

कार्यक्रम में नौ मुख्यमंत्री, विभिन्न राज्यों के कई मंत्री और कृषि संस्थानों के प्रतिनिधि शामिल हुए। इस मौके पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि नए साल 2022 के पहले दिन करीब 10.09 करोड़ लाभार्थियों को करीब 20,900 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए जा रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने के सरकार के प्रयास के तहत पीएम-किसान कार्यक्रम शुरू किया गया था।

वर्ष 2022 में हमें अपनी गति को और तेज़ करना है। कोरोना की चुनौतियां हैं, लेकिन कोरोना भारत की रफ्तार नहीं रोक सकता है। भारत पूरी सावधानी और सतर्कता के साथ कोरोना से भी लड़ेगा और अपने राष्ट्रीय हितों को भी पूरा करेगा।

2021 में भारत ने करीब-करीब 70 लाख करोड़ रुपए का लेन-देन सिर्फ UPI से किया है। आज भारत में 50,000 से ज़्यादा स्टार्ट-अप्स काम कर रहे हैं। इनमें से 10,000 से ज़्यादा स्टार्ट्स अप्स तो पिछले 6 महीने में बने हैं।

आज हमारी अर्थव्यवस्था की विकास दर 8% से भी ज़्यादा है। भारत में रिकॉर्ड विदेशी निवेश आया है, हमारा विदेशी मुद्रा भंडार रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा है, GST कलेक्शन में भी पुराने रिकॉर्ड ध्वस्त हुए हैं।

कृषि अवशेषों से बायो फ्यूल बनाने के लिए देशभर में कई नई यूनिट लगाई जा रही हैं। 7 साल पहले देश में हर साल 40 करोड़ लीटर से भी कम इथेनॉल का उत्पादन होता था आज वही उत्पादन 340 करोड़ लीटर से भी ज़्याद हो रहा है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर