व्यापमं की परीक्षा में बड़ी लापरवाही उजागर, गलत पते के चलते एग्जाम नहीं दे सके कई परीक्षार्थी
व्यापमं की परीक्षा में बड़ी लापरवाही उजागर, गलत पते के चलते एग्जाम नहीं दे सके कई परीक्षार्थी

रायपुर। छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा आयोजित ज्येष्ठ संपरीक्षक, सहायक संपरीक्षक परीक्षा में लापरवाही के चलते अनेक उम्मीदवार परीक्षा में बैठने से वंचित रह गए। दरअसल परीक्षा केंद्र का पता गलत लिखा था जिसके चलते यहाँ-वहां भटकते हुए परीक्षार्थी केंद्र में देर से पहुंचे, जिसके चलते उन्हें केंद्र में प्रवेश नहीं दिया गया।

बीरगांव का कॉलेज, चल रहा है रावांभाठा में

ज्येष्ठ संपरीक्षक, सहायक संपरीक्षक की परीक्षा के लिए जारी एडमिट कार्ट में गलत पता होने के कारण कई उम्मीदवार परेशान रहे। महासमुंद से आयी भाग्यश्री ध्रुव ने बताया कि एडमिड कार्ड में शासकीय नवीन महाविद्यालय, बीरगांव का पता दिया गया है, और वे सुबह से ही संबंधित महाविद्यालय को खोजते रहे। आखिरकार पता चला कि महाविद्यालय फ़िलहाल रावांभाठा के एक शासकीय माध्यमिक विद्यालय में चल रहा है।

देरी के चलते परीक्षा से हो गए वंचित

बड़ी संख्या में परीक्षार्थी जब मूल परीक्षा केंद्र में पहुंचे तब तक देर हो चुकी थी और परीक्षा प्रबंधन ने इन सभी को प्रवेश करने से रोक दिया। गौरतलब है कि ज्येष्ठ संपरीक्षक एवं सहायक संपरीक्षक की भर्ती परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12.15 बजे तक आयोजित थी। परीक्षार्थियों का आरोप है कि वहीं व्यापामं की गलती की वजह से वे परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए।

निर्माण के चलते दूसरी जगह चल रहा है महाविद्यालय

परीक्षा केंद्र प्रभारी ने बताया कि वर्तमान में बीरगांव में शासकीय नवीन महाविद्यालय के भवन का निर्माण चल रहा है, इस वजह से मविद्यालय का संचालन फ़िलहाल रावांभाठा के शासकीय माध्यमिक विद्यालय में हो रहा है। चूंकि प्रवेश पत्र में केंद्र का पता बीरगांव का था इसलिए परीक्षार्थियों को भटकना पड़ा। उन्होंने बताया कि यहां 150 परीक्षार्थियों का केंद्र था मगर केवल 80 की ही उपस्थिति ही रही।

बाद में लगाया परीक्षा केंद्र का बैनर

परीक्षार्थियों ने बताया कि रावांभाठा के स्कूल में चल रहे महाविद्यालय की जानकारी मिलने के बाद भी उन्हें भटकना पड़ा, क्योंकि यहां केंद्र के संबंध में कोई भी बैनर या पोस्टर टेंगा नहीं था, मगर काफी देर बाद केंद्राध्यक्ष द्वारा यहां बैनर टंगवाया गया, जिसे देखकर कई परीक्षार्थी यहां पहुंचे।

व्यापम ने परीक्षार्थियों को ठहराया जिम्मेदार

व्यावसायिक परीक्षा मंडल के सलाहकार प्रदीप चौबे ने पता गलत होने के चलते अनेक उम्मीदवारों के परीक्षा से वंचित हो जाने के संबंध में पूछे जाने पर इसके लिए सीधे परीक्षार्थियों को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्र का पता बिलकुल सही लिखा हुआ था। उनके मुताबिक परीक्षार्थियों को एक दिन पहले ही आकर अपने केंद्र की पहचान कर लेनी चाहिए। प्रदीप चौबे ने यह भी बताया कि जिला प्रशासन से केंद्र के लिए जो भी पते आते हैं व्यापम वही पता प्रवेश पत्र में लिखता है। परीक्षार्थी अगर भटक रहे थे तो उन्हें व्यापम से संपर्क करना चाहिए था, मगर इस दौरान किसी का भी फोन नहीं आया।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर