Source - Google

TRP डेस्क : बुधवार 5 जनवरी को पंजाब दौरे के दौरान PM नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में चूक का मामला सामने आया। जसमें प्रधानमंत्री का काफिला 15 से 20 मिनट तक एक जगह पर फंसा रहा और अंततः सारे कार्यक्राम रद्द कर पीएम को वापस लौटना पड़ा। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस मामले में पंजाब सरकार से रिपोर्ट तलब की है। सुरक्षा चूक मामले में पंजाब सरकार ने कमेटी बना दी है, जो तीन दिनों में अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। लेकिन यह ऐसै पहला मामला नहीं था जिसमें पीएम की सुरक्षा में चूक हुई है। इससे पहले भी 4 बार पीएम का सुरक्षा घेरा टूट चुका है। आइये आपको बताते हैं उन घटनाओं के बारे में।

7 नवंबर 2014 – तीन स्तर का सुरक्षा घेरा तोड़ पीएम तक पहुँचा शख़्स

महाराष्ट्र में मुम्बई के वानखेड़े स्टेडियम में पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान यह घटना हुई थी। इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, अमित शाह सहित कई VVIP उपस्थित थे। इस दौरान एक शख़्स तीन स्तर का सुरक्षा घेरा तोड़ कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पास डायस तक पहुंच गया। उसके पास न तो कोई पहचान पत्र था और न ही कोई एंट्री पास। उस शख़्स ने अमित शाह, देवेन्द्र फडणवीस और उद्धव ठाकरे के साथ तस्वीरें भी ली। बाद में शख्स को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया गया और उसकी पहचान अनिल मिश्रा के रूप में की गई।

25 दिसंबर 2017 – रास्ता भटक गया पीएम का काफिला

25 दिसंबर 2017 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उत्तर प्रदेश के नोएडा के दौरे पर थे। इस दौरान उनके काफिले में आगे आगे चल रहे पुलिस वाहनों ने गलत मोड़ ले लिया। जिसके कारण पीएम का काफिला रास्ते से भटक गया और काफिला एक फ्लाई ओवर के ट्रैफिक में दो मिनट से अधिक समय तक फंसा रहा। SSP ने इस मामले में संबंधित पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया था और CM योगी ने इस मामले पर विस्तृत रिपोर्ट तलब की थी।

26 मई 2018 – SPG सुरक्षा तोड़कर पीएम तक पहुंचा युवक

मई 2018 में पश्चिम बंगाल में विश्व भारती विश्वविद्यालय के दिक्षांत समारोह के दौरान प्रधानमंत्री की सुरक्षा में एक बड़ी सेंध लगी थी। यहाँ नादिया से आया एक युवक ने SPG सिक्योरिटी से गुजरते हुए सीधे प्रधानमंत्री के पास पहुंचकर पैर छू लिए। पहले तो प्रधानमंत्री हैरान रह गए, फिर वो सहज हो गए। पूरा घटनाक्रम इतनी जल्दी हुआ कि PM के साथ मौजूद वाइस चांसलर सबुजकली सेन को भी पता नहीं चला। पुलिस ने युवक को पकड़ा और पूछताछ के लिए पुलिस स्टेशन ले गए।

2 फरवरी 2019 : सुरक्षा में लगी सेंध, छोटा करना पड़ा भाषण

पश्चिम बंगाल के अशोकनगर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक रैली को संबोधित कर रहे थे। इसी दौरान रैली के बीच एक हलचल मची और भगदड़ जैसी स्थिति बन गई। भीड़ स्टेज की तरफ बढ़ने लगी। इसके बाद पीएम को अपना भाषण जल्दी जल्दी खत्म करना पड़ा और किसी तरह SPG ने पीएम को वहां से सुरक्षित बाहर निकाला। भगदड़ के कारण लोग नीचे गिर कर घायल भी हो गए। इसके बाद दूसरी रैली में पीएम ने कहा कि वे इतने प्यार से अभिभूत हैं, लेकिन उन्होंने लोगों से संयम बनाकर रखने की अपील भी की।

PM Modi Cuts Short His Speech After Stampede Breaks Out In Bengal Rally

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर