भारत में करीब 300 जिलों में कोरोना संक्रमण को लेकर हालात हुए खराब, साप्ताहिक संक्रमण दर 5% से ज्यादा

टीआरपी डेस्क। केंद्र सरकार ने बुधवार को कहा कि भारत में करीब 300 जिलों में कोरोना वायरस के लिए नमूनों की जांच में साप्ताहिक संक्रमण दर 5 प्रतिशत से ज्यादा है। कोरोना वायरस के नये ओमिक्रॉन वैरिएंट से होने वाले संक्रमण को सामान्य सर्दी-खांसी नहीं मानने और टीका लगवाने की अपील भी की।

महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, तमिलनाडु, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, केरल और गुजरात कोविड के मामलों में वृद्धि ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत में कोविड-19 संक्रमण में तेजी से इजाफा देखा गया है और नमूनों की जांच में संक्रमण की दर 30 दिसंबर को 1.1 प्रतिशत से बढ़कर बुधवार को 11.05 प्रतिशत हो गयी।

उन्होंने कहा कि दुनियाभर में कोविड के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और पूरी दुनिया में एक दिन में अब तक के सर्वाधिक मामले 10 जनवरी को आये जिनकी संख्या 31.59 लाख थी। अधिकारी ने कहा कि इस समय भारत में 300 जिलों में साप्ताहिक संक्रमण दर 5 प्रतिशत से अधिक है।

लव अग्रवाल ने बताया कि देश के 19 राज्यों में इस समय कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या 10,000 से अधिक है और महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, तमिलनाडु, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, केरल और गुजरात कोविड के मामलों में वृद्धि की वजह से चिंता वाले राज्यों के रूप में उभर रहे हैं। टीकाकरण (Vaccination) के महत्व पर जोर देते हुए अधिकारी ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के हवाले से कहा कि कहा कि अस्पताल में भर्ती होने के खिलाफ टीके की प्रभावशीलता लक्षणों वाली कोविड-19 बीमारी की तुलना में काफी अधिक प्रतीत होती है।

सामान्य सर्दी-खांसी नहीं है ओमिक्रॉन

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल ने कहा, ओमिक्रॉन (Omicron) सामान्य सर्दी-खांसी नहीं है, इसे हल्के में नहीं ले सकते। हमें सतर्कता बरतने तथा टीका लगवाने की जरूरत हैं, वहीं कोविड अनुकूल व्यवहार अपनाते रहना होगा। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,94,720 नये मामले सामने आने के बाद बुधवार को संक्रमितों की कुल संख्या 3,60,70,510 हो गई है। इनमें 4,868 मामले ओमिक्रॉन वैरिएंट के हैं जिनमें से 1,805 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या देश से बाहर जा चुके हैं।

मिली जानकारी के अनुसार देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 9,55,319 दर्ज की गई, जो पिछले 211 दिन में सर्वाधिक है। साथ ही, 442 और मरीजों की मौत होने से कोविड-19 से मृतकों की संख्या 4,84,655 पर पहुंच गई है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर