Saturday, May 21, 2022
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
Homeराष्ट्रीयRepublic Day 2022: इस बार और भव्य होगा फ्लाईपास्ट, 5 राफेल जेट...

Republic Day 2022: इस बार और भव्य होगा फ्लाईपास्ट, 5 राफेल जेट के साथ 75 विमान लेगें हिस्सा

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

नई दिल्ली। इस साल आयोजित होने वाले 75 वें 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड के दौरान राजपथ पर अब तक का सबसे भव्य हवाई प्रदर्शन देखा जाएगा। बता दें कि इसमें भारतीय वायु सेना, सेना और नौसेना के 75 विमान भारत की सैन्य ताकत का प्रदर्शन करते हुए शानदार फ्लाईपास्ट में भाग लेंगे।

साथ ही आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के अनुरूप, इस साल की परेड में पांच राफेल भी शामिल होंगे जो विनाश फॉर्मेशन में राजपथ पर उड़ान भरेंगे।

भारतीय नौसेना के पीआरओ विंग कमांडर इंद्रनील नंदी ने कहा कि भारतीय नौसेना के मिग29के और पी-8आई निगरानी विमान वरुण फॉर्मेशन में उड़ान भरेंगे, जबकि 17 जगुआर लड़ाकू विमान ’75’ संख्या के आकार में उड़ान भरेंगे। इसके अलावा रुद्र फॉर्मेशन में ALH के साथ चार Mi17 V5 विमान भी सबसे बड़े फ्लाईपास्ट का हिस्सा होंगे।

देखें फ्लाईपास्ट में भाग लेने वाले विमानों की सूची

भारतीय वायु सेना ने गणतंत्र दिवस समारोह के लिए अपनी झांकी का भी अनावरण किया, जिसमें एलसीएच जैसे एटी ध्रुवस्त्र मिसाइल, अश्लेषा एमके 1 रडार, ग्नैट, राफेल, मिग 21 से लैस असेट प्रदर्शित की गई थी।

महामारी के मद्देनजर होगी व्यवस्था

गणतंत्र दिवस समारोह 2021 में लगाए गए प्रतिबंधों की तुलना में कड़े प्रतिबंधों के साथ होगा, जिसमें विजिटर की संख्या 24,000 लोगों तक सीमित होगी। पिछले साल की तरह, इस बार भी, परेड में महामारी के कारण मुख्य अतिथि के रूप में कोई विदेशी गणमान्य व्यक्ति नहीं होगा। उन्होंने आगे कहा कि, भारत को जोड़ने के लिए उज्बेकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, कजाकिस्तान, किर्गिज़ गणराज्य और ताजिकिस्तान के नेताओं को आमंत्रित करने की योजना है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

R.O :- 12027/152





Most Popular