बीज निगम की अनोखी कहानी, कंपनी कम कीमत पर कृषि यंत्र देने को तैयार, मगर निगम ज्यादा कीमत पर खरीदने का दे रहा है ऑफर
बीज निगम की अनोखी कहानी, कंपनी कम कीमत पर कृषि यंत्र देने को तैयार, मगर निगम ज्यादा कीमत पर खरीदने का दे रहा है ऑफर

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य कृषि एवं बीज विकास निगम की लीला अपरंपार है। सरकार ने निगम का गठन इसलिए किया था, ताकि उसके माध्यम से किसानों को अच्छे किस्म के बीज और अच्छी गुणवत्ता के कृषि उपकरण सही कीमत पर मिल सकें, मगर इस उद्देश्य की पूर्ति तो हो नहीं रही, उल्टे कंपनियां जिस कीमत पर सामान देने को तैयार हैं, बीज निगम उसी सामान को ज्यादा कीमत पर खरीदने का ऑफर दे रहा है। ऐसा करके जिम्मेदार अधिकारी अपनी ही सरकार को चूना लगा रहे हैं।

रेट कॉन्ट्रैक्ट से होती है खरीदी

बीज निगम को सरकार के कृषि और उद्यानिकी विभाग या किसी अन्य विभाग से बीज और कृषि यंत्रो के जो ऑर्डर दिए जाते हैं, उसकी कंपनियों से खरीदी के लिए बीज निगम संबंधित सामग्रियों के दर आमंत्रित करता है। इसके बाद गुणवत्ता के मुताबिक सबसे न्यूनतम दर का ऑफर संबंधित कंपनियों को दिया जाता है। इसी दर पर साल भर खरीदी होती है।

बीज निगम में बह रही है उल्टी गंगा

छत्तीसगढ़ राज्य कृषि एवं बीज विकास निगम में कंपनियों से रेट कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर खरीदी की जाती है, मगर दरों की सूची पर नजर डालें तो इसमें कुछ यंत्रों की दर को देखकर आपको भी आश्चर्य होगा। दरअसल इस सूची में एक तरफ कंपनी द्वारा दी गई दर है, तो दूसरी तरफ बीज निगम द्वारा दिया गया ऑफर रेट है। अर्थात ऑफर रेट पर कंपनी अगर यंत्र बेचने को तैयार है तो उसे निगम में इम्पैनल किया जाता है। कृषि यंत्रों के RCO -13 (रेट कॉन्ट्रैक्ट ऑफर) की जो सूची TRP न्यूज़ के पास उपलब्ध है, वह इंदौर की फर्म मेसर्स NEPTUNE PACKAGING PVT LTD के नाम पर है, और उसमे कंपनी द्वारा यंत्रों के दिए गए रेट और बीज निगम द्वारा प्रस्तुत ऑफर रेट भी है।

इस सूची के क्रमांक 19 पर Battery Cum Hand Operated Knapsack Sprayer (Battery Power 12 V – 8AH) का उल्लेख है, जिसकी कंपनी द्वारा दी गई कीमत 3800 रूपये दर्ज है, वहीं बीज निगम द्वारा ऑफर रेट इससे भी ज्यादा 3885 रूपये दिया गया है।

इसी तरह क्रमांक 20 पर Battery Cum Hand Operated Knapsack Sprayer (Battery Power 12 V – 12AH) की कंपनी द्वारा दी गई कीमत 4750 रूपये है, जबकि बीज निगम द्वारा ऑफर रेट इससे भी ज्यादा 4882.50 रूपये दिया गया है। ऐसा कैसे हो सकता है कि दुकानदार जिस दर पर सामान बेचना चाहता है उसे खरीददार उससे भी ज्यादा दर पर लेने को तैयार है।

इतनी कम कीमत पर भी देने को तैयार है कंपनी..!

भिलाई की फर्म मेसर्स S A Eengineering को बीज निगम द्वारा दी गई सूची में क्रमांक 5 में Hand Operated Knapsack Sprayer 16 ltr cap. brass tank की कीमत कंपनी द्वारा 18000 दर्शाई गई है, मगर बीज निगम ने उसे अपना ऑफर रेट केवल 3610 रूपये दिया है। यह दर भी आश्चर्य में डालने वाली है। आखिर 18000 रूपये कीमत के स्प्रेयर को इतनी कम कीमत पर देने को कोई भी कंपनी कैसे तैयार हो सकती है?

प्रिंटिंग में मिस्टेक होगा – केराम

RCO की यह सूची बीज निगम के उप महाप्रबंधक यशवंत केराम द्वारा जारी की गई है। TRP न्यूज़ को यशवंत केराम ने निगम के ऑफर रेट के संबंध में बताया कि यह दर निगम की अधिकृत कमेटी द्वारा तय की जाती है। मगर जब संवाददाता ने ऑफर रेट के कंपनी के दर से ज्यादा होने पर सवाल किया तो उन्होंने कहा कि ऐसा संभव ही नहीं। उन्होंने छूटते ही कहा कि ऐसा मिस्प्रिंट के चलते हुआ होगा, वे इसे दिखवाएंगे।

कीमतों के इस हेर-फेर में यह बात साफ समझ में आती है कि सारा कुछ कमीशन का खेल है, और इसके सिवा कुछ भी नहीं है। अन्यथा बाजार से कृषि यंत्रो की कीमतों में इतना अंतर तो नहीं होना चाहिए। निगम में बीज और कृषि यंत्रों की खरीदी में नियमों का इतना लोचा है कि इस खेल को केवल जानकार लोग ही समझ सकते है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर