पुराना धान बेचने पहुंचे किसान, प्रशासन ने किया जब्त, दूसरे जिले से अवैध परिवहन कर लाया गया धान भी पकड़ाया
पुराना धान बेचने पहुंचे किसान, प्रशासन ने किया जब्त, दूसरे जिले से अवैध परिवहन कर लाया गया धान भी पकड़ाया

सरगुजा। सरकारी धान की खरीदी का आखिरी दौर चल रहा है और अब भी धान को खपाने की कोशिशें जारी हैं। सरगुजा जिले में इस तरह के दो मामले पकड़ में आये हैं, जिनमे प्रशासन द्वारा कार्रवाई की गई।

गुणवत्ताहीन धान खपाने की कोशिश

पहला मामला उदयपुर क्षेत्र की केदमा समिति का है, जहां पुराना एवं गुणवत्ताहीन धान बेचने आये ग्राम लालपुर के 2 किसानों से 256 बोरा धान जब्त किया गया।

केदमा समिति में धान बेचने आये ग्राम लालपुर के 2 कृषक जगना तथा नंदलाल से 256 बोरा धान लेकर पहुंचे थे। मौके पर किसानों ने स्वीकार किया कि धान पुराना एवं गुववत्ताहीन है, जिसके बारे में उन्हें जानकारी थी, फिर भी धान बेचने हेतु लाया गया था।

शासन के ये हैं निर्देश

शासन के निर्देशानुसार पुराना धान विक्रय नहीं करना है, फिर भी कृषकों द्वारा पुराना धान बेचने की कोशिश की जाती है। यही वजह है कि किसानों द्वारा लाये गए धान को मौके से जब्त कर लिया गया। एसडीएम अनिकेत साहू के निर्देश पर शिवनारायण राठिया, नायब तहसीलदार उदयपुर एवं सतपाल कंवर, फ़ूड इंस्पेक्टर द्वारा यह कार्रवाई की गई।

अवैध परिवहन कर रहे बिचौलिए से 50 बोरी धान जब्त

अम्बिकापुर के मैनपाट में एक पिक-अप वाहन से परिवहन कर ला रहे बिचौलिए का 50 बोरी अवैध धान प्रशासनिक अधिकारियों ने जब्त कर लिया। यह मामला मैनपाट जनपद के मेहता पॉइंट का है। इसकी जानकारी देते हुए मैनपाट तहसीलदार शशिकांत दुबे ने बताया कि शाम के वक्त भ्रमण के दौरान मेहता पोइंट के पास धान की बोरियों से भरा एक पिक-अप जा रहा था। शंका होने पर पिक-आप को रुकवाने की कोशिश की गई।

आपाधापी में वाहन हुआ दुर्घटनाग्रस्त

वाहन को रोके जाने के दौरान चालक ने स्पीड बढ़ा दी। इस दौरान चालक ने वाहन को लापरवाही पूर्वक चलाते हुये दुर्घटना ग्रस्त कर दिया और धान नीचे गिर गया। धान के बारे में पूछ-ताछ करने पर वाहन सवारों द्वारा बताया गया कि वे रायगढ जिले के ग्राम कापू नर्मदापुर निवासी बृजेश गुप्ता से यह धान लेकर आ रहे थे। धान के कागजात की मांग करने पर वे कोई भी दस्तावेज नहीं दे पाए। दस्तावेज के अभाव में 50 बोरी धान अवैध घोषित करते हुए जब्त कर समिति के सुपुर्द कर दिया गया।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर