राजधनी में फास्टैग की सख्ती शुरू, कुम्हारी टोल नाका रायपुर प्रवेश द्वार पर 9-10 हजार गाड़ियों को देना पड़ा दोगुना टोल टैक्स
राजधनी में फास्टैग की सख्ती शुरू, कुम्हारी टोल नाका रायपुर प्रवेश द्वार पर 9-10 हजार गाड़ियों को देना पड़ा दोगुना टोल टैक्स

रायपुर। आज से कार, ट्रक, बस समेत सभी चार पहिया वाहनों को टोल चुकाने के लिए फास्टैग लगवाना जरूरी हो गया है। देश के किसी भी नेशनल हाईवे के टोल प्लाजा से गुजरते वक्त इसकी जरूरत पड़ रही है।

इसी के तहत नागपुर हाइवे पर स्थित कुम्हारी टोल नाका रायपुर का प्रवेश द्वार भी है। भिलाई और रायपुर के बीच इस टोल नाके से हर रोज औसतन 30 से 32 हजार गाड़ियां गुजरती हैं। आधी रात के बाद से यहां करीब 30 प्रतिशत यानी 9 से 10 हजार गाड़ियों को फास्टैग नहीें होने की वजह से दोगुना टोल टैक्स चुकाना पड़ा है।

कुम्हारी टोल नाके पर दोनों तरफ जाम की स्थिति

टोल संचालित करने वाली कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 6 लेन के इस टोल नाके से प्रतिदिन 30 हजार से अधिक वाहनों की आवाजाही है। आधी रात के बाद से यहां बिना फास्टैग वाले वाहनों से दोगुने टोल टैक्स की वसूली हो रही है। अभी तक कोई विवाद सामने नहीं आया है। अभी तक देखने में यह आया है कि करीब 70 प्रतिशत गाड़ियों पर फास्टैग लग गया है। इसके बाद भी कुम्हारी टोल नाके पर दोनों तरफ जाम की स्थिति बनी हुई है।


कंपनी के अधिकारियों ने बताया, कई ट्रकों पर लगे फास्टैग लगे हैं, लेकिन स्कैन करने पर पता चल रहा है कि उसमें बैलेंस नहीं है, जिससे टोल टैक्स का भुगतान हो सके। अब वे लाइन में खड़ा होकर ही अपने मालिक अथवा मैनेजर को फोन लगा रहे हैं। वहां से उनका फास्टैग रिचार्ज हो रहा है। उसके बाद वे आगे बढ़ रहे हैं। इस प्रक्रिया में कम से कम 10 मिनट लग रहे हैं। ऐसे में उनके पीछे की गाड़ियाें को बिना वजह रुकना पड़ रहा है और जाम की स्थिति बन रही है।

अभी टोल नाके पर फ्री फास्टैग नहीं

अभी टोल नाके पर फ्री फास्टैग नहीं मिल रहा है। टोल नाके के कुम्हारी साइड में विभिन्न कंपनियों ने अपनी केनोपी लगा रखी है। इसके जरिए फास्टैग बनवाया जा रहा है अथवा उसे रीचार्ज किया जा रहा है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…

Trusted by https://ethereumcode.net