16 साल बाद राज बब्बर की 'घर वापसी' की पुष्टि, सपा प्रवक्ता की पोस्ट से अटकलें तेज

टीआरपी डेस्क। उत्तर प्रदेश में चुनावी पारा चढ़ता ही जा रही है। जैसे-जैसे चुनाव की तिथियां करीब आ रही हैं नेताओं का दलबदल भी तेजी से हो रहा है। कांग्रेस पार्टी में लगातार नेताओं के पार्टी छोड़ने का सिलसिला जारी है।

यूपीए सरकार में मंत्री रहे आरपीएन सिंह के बीजेपी में शामिल होने के बाद पूर्व सांसद राकेश सचान ने भी कांग्रेस छोड़कर बीजेपी का दामन थाम लिया है। अब कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर के भी घर वापसी की चर्चाएं तेज हैं, क्योंकि सपा के प्रवक्ता ने इसके संकेत दिए हैं।

सपा के प्रवक्ता फखरुल हसन चांद ने कू पर लिखा, ‘कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष, पूर्व समाजवादी नेता, अभिनेता जल्दी ही समाजवादी होंगे।’

सपा प्रवक्ता ने जो तीन इशारे किए हैं वे सभी राज बब्बर की ओर संकेत कर रहे हैं। ऐसे में राज बब्बर के सपा में शामिल होने की सियासी चर्चाएं तेज हो गई हैं, क्योंकि कांग्रेस में 2019 के लोकसभा चुनाव के बाद से ही वह साइडलाइन चल रहे हैं।

वहीं इस मामले में एक मीडिया को दिए गए इंटरव्यू के दौरान अखिलेश यादव ने कहा कि राज बब्बर जी समाजवादी पार्टी में रहे हैं। अगर कोई फैसला होगा तो हम लोग छुपा नहीं पाएंगे। और कोई अगर किसी पार्टी में जा रहा होगा तो कोई रोक नहीं सकता किसी को।

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की कमान जब से प्रियंका गांधी ने अपने हाथों में ली है, तब से राज बब्बर सक्रिय नहीं हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव के बाद ही राज बब्बर ने कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था।

फिल्म अभिनेता से नेता बने राज बब्बर ने अपने सफर की शुरुआत जनता दल से की थी। 5 साल तक जनता दल के साथ रहने के बाद वह समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए थे। 1994 में सपा ने उन्हें राज्यसभा भेजा तो 2004 में सपा के टिकट पर ही जीतकर पहली बार लोकसभा पहुंचे। 2006 में उन्होंने सपा से नाता तोड़ लिया और पूर्व प्रधानमंत्री वीपी सिंह के साथ मिलकर जनमोर्चा का गठन किया।

आगे चलकर उन्होंने साल 2008 में कांग्रेस का दामन थाम लिया था। सपा प्रमुख अखिलेश यादव 2009 में कन्नौज और फिरोजाबाद सीट से सांसद चुने गए, जिसके बाद उन्होंने फिरोजाबाद सीट छोड़ दी।

2014 में कांग्रेस ने उन्हें गाजियाबाद सीट से जनरल वीके सिंह के खिलाफ उतारा, लेकिन राज बब्बर को हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद कांग्रेस ने राज बब्बर को उत्तराखंड से राज्य सभा भेज दिया।

राज बब्बर को साल 2016 में उत्तर प्रदेश कांग्रेस की कमान सौंप दी गई। बब्बर की अगुवाई में 2017 के चुनाव में हार मिली और फिर 2019 के लोकसभा चुनाव में पार्टी को करारी मात खानी पड़ी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर