"परीक्षा पे चर्चा 2022" में भाग लेने के लिए बढ़ी रजिस्ट्रेशन की तारीख, Ministry of Education ने ट्वीट कर दी जानकारी
"परीक्षा पे चर्चा 2022" में भाग लेने के लिए बढ़ी रजिस्ट्रेशन की तारीख, Ministry of Education ने ट्वीट कर दी जानकारी

एजुकेशन डेस्क। इस साल होने वाली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और छात्रों, अभिभावकों एवं शिक्षकों के के बीच परीक्षा पे चर्चा के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख को बढ़ा कर तीन फरवरी कर दी गई है। बता दें पहले रजिस्ट्रेशन की तारीख 20 जनवरी 2022 रखी गई थी।

शिक्षा मंत्रालय ने पंजीकरण की तारीख बढ़ने की जानकरी आज शुक्रवार को ट्वीट कर दी है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘परीक्षा पे चर्चा में हिस्सा लेने के लिए पंजीकरण की तिथि तीन फरवरी 2022 तक बढ़ा दी गई है।” बयान के अनुसार, कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए छात्र, शिक्षक एवं अभिभावक माईजीओवी वेबसाइट पर ‘परीक्षा पे चर्चा 2022′ खंड में पंजीकरण करा सकते हैं।

कार्यक्रम के लिए प्रतियोगिता के आधार पर 2050 छात्र, शिक्षक एवं अभिभावकों का चयन किया जाएगा और इन्हें ‘परीक्षा पे चर्चा’ किट भी भेंट की जाएगी। मंत्रालय के मुताबिक, कार्यक्रम में नौवीं से 12वीं कक्षा तक के छात्र हिस्सा ले सकते हैं और अधिकतम 500 अक्षरों में प्रश्न दर्ज करा सकते हैं। प्रतियोगिता के संबंध में छात्रों के लिए कुछ विषय तय किए गए हैं जिनमें कोविड-19 के दौरान परीक्षा तनाव प्रबंधन रणनीति, अपने गांव एवं शहर का इतिहास, आत्मनिर्भर भारत के लिए आत्मनिर्भर स्कूल, स्वच्छ भारत हरित भारत, पर्यावरण संरक्षण जैसे विषय शामिल हैं।

वहीं शिक्षकों के लिए विषयों में नए भारत के लिए ‘नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति’, ‘कोविड महामारी: अवसर एवं चुनौतियां’ शामिल हैं। वहीं, अभिभावकों के लिए ‘बेटी पढ़ाओ देश बढ़ाओ’, ‘लोकल से ग्लोबल: वोकल फॉर लोकल’ तथा ‘जीवन पर्यंत छात्र’ जैसे विषय रखे गए हैं। गौरतलब है कि स्कूल एवं कॉलेज के छात्रों के साथ प्रधानमंत्री के संवाद कार्यक्रम ‘परीक्षा पे चर्चा’ का पहला संस्करण 16 फरवरी 2018 को यहां तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित किया गया था।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net