क्या प्रदेश में गुजर गया है तीसरी लहर का पीक, तीन दिनों से लगातार घट रहे हैं कोरोना के नए मरीज

रायपुर। छत्तीसगढ़ में पिछले तीन दिनों से मरीजों की संख्या में बड़ी कमी बनी हुई है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि कोरोना की तीसरी लहर का पीक गुजर चुका है। दरअसल प्रदेश में संक्रमण दर भी काफी कमजाेर हो चुकी है।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार शनिवार को प्रदेश भर में 43 हजार 887 सैंपल इकट्‌ठा किए गए। इस बीच तीन हजार 783 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। प्रदेश में कोरोना की संक्रमण दर 8.62% आंकी गई। यानी अभी प्रत्येक 100 लोगों की जांच में 8 से 9 लोग संक्रमित पाए जा रहे हैं।

छत्तीसगढ़ में एपिडेमिक कंट्रोल के डायरेक्टर डॉ. सुभाष मिश्रा का कहना है कि पिछले कुछ दिनों से जिन मरीजों की संख्या और संक्रमण दर में गिरावट दिख रही है, उससे लग तो यही रहा है कि पीक गुजर चुका है। लेकिन अभी भी सावधान रहने की जरूरत है। कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए महामारी को फैलने से रोकने में ही समझदारी है।

अब भी परेशान कर रहे मौत आंकड़े

शनिवार को भी प्रदेश भर के 15 मरीजों की मौत हुई है। इनमें से 8 को कोरोना के अलावा कोई दूसरी बीमारी नहीं थी। ऐसा पहली बार हुआ है जब मौत के आंकड़ों में ऐसे मरीजों की संख्या कोमॉर्बिडिटी से अधिक हो। मरने वालों में पांच दुर्ग, तीन-तीन राजनांदगांव और रायपुर के थे। धमतरी, बिलासपुर, कोण्डागांव और कांकेर के भी एक-एक मरीज की जान गई है। 26 दिसम्बर से अब तक 227 मरीजों की जान जा चुकी है।

शनिवार को 4 हजार 776 लोगों को छुट्‌टी दी गई। 28 जनवरी को पांच हजार 73 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया थ। मार्च 2020 से अब तक प्रदेश में 11 लाख 20 हजार 797 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 10 लाख 81 हजार 858 लोग ठीक हो चुके। लेकिन 13 हजार 824 लोगों को जान गंवानी पड़ी है। अब प्रदेश में सक्रिय मरीजों की संख्या घटकर 25 हजार 115 हाे गई है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर