किसी ने कहा दूरदर्शी तो किसी ने समावेशी, सरकार के बजट को मुख्यमंत्री बघेल ने बताया दिशाहीन, जानें पक्ष-विपक्ष और विशेषज्ञों की राय
किसी ने कहा दूरदर्शी तो किसी ने समावेशी, सरकार के बजट को मुख्यमंत्री बघेल ने बताया दिशाहीन, जानें पक्ष-विपक्ष और विशेषज्ञों की राय

टीआरपी डेस्क। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को लोकसभा में वित्तीय वर्ष 2022-23 का आम बजट पेश किया। इस दौरान कई अहम घोषणाएं की गईं। बजट के बाद सत्ता पक्ष और विपक्ष के अलावा आर्थिक क्षेत्र सके जुड़े विशेषज्ञों ने भी इस पर अपनी राय रखी। आईए आपको बताएं कि बजट को लेकर इन खास लोगों का क्या कहना है।

यह दिशाहीन बजट- भूपेश बघेल

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, ‘यह दिशाहीन बजट है। सब लोग सोच रहे थे कि किसान, मज़दूरों को कुछ मिलेगा लेकिन कुछ नहीं है। बजट में किसानों की आय को दोगुनी करने के बारे में कुछ नहीं कहा गया है। बजट में नौजवानों और बेरोज़गारों के लिए कुछ नहीं है।

राहुल गांधी की प्रतिक्रिया

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बजट पर अपनी राय जाहिर करते हुए इसे जीरो बजट बताया उनके मुताबिक वर्ष 2022-23 के लिए पेश आम बजट में वेतनभोगी वर्ग, मध्य वर्ग, गरीबों, किसानों, युवाओं और छोटे कारोबारियों के लिए कुछ नहीं है।

र‍िसर्च और विकास के लिए पर्याप्त राशि – राजनाथ सिंह

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि रक्षा सहित कई क्षेत्रों में र‍िसर्च और विकास के लिए पर्याप्त राशि आवंटित की गई है। आरएंडडी बजट का 25 प्रतिशत स्टार्टअप और निजी संस्थाओं के लिए आरक्षित करने का प्रस्ताव एक उत्कृष्ट कदम है।

बजट का सबसे ज्यादा फायदा यूपी को- केशव प्रसाद मौर्य

केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि केंद्रीय बजट गरीब,किसान, मजदूर,नौजवान,महिला सशक्तीकरण के लिए क्रांतिकारी बजट है, सर्वाधिक लाभ देश के साथ यूपी की जनता को प्राप्त होगा।

अमित शाह ने आम बजट को बताया ‘दूरदर्शी’

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को संसद में पेश किए गए वर्ष 2022-23 के आम बजट को ‘दूरदर्शी’ करार दिया और दावा किया यह यह भारत की अर्थव्यवस्था का ‘स्केल’ बदलने वाला साबित होगा। बजट के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की सराहना करते हुए शाह ने कहा कि यह बजट भारत को ‘आत्मनिर्भर’ बनाने के साथ ही स्वतंत्रता के 100वें वर्ष के नए भारत की नींव डालेगा।

केन्द्रीय मंत्री की प्रतिक्रिया

केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इस बजट की प्रशंसा करते हुए कहा कि इसमें पहली बार पहाड़ी इलाकों की सड़कों पर ध्यान दिया गया है। इससे इन इलाकों का विकास होगा और लोगों को रोजगार मिलेगा।

नेता प्रतिपक्ष की प्रतिक्रिया

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्य सभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने इसे अमीरों का बजट करार दिया है। उनके मुताबि इसमें आम लोगों के लिए गरीबों के लिए कुछ भी नहीं है।

विशेषज्ञों की प्रतिक्रिया

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने इसे बहुत ही प्रोग्रेसिव बजट बताया है और इसकी तारीफ करते हुए कहा कि इसमें भविष्य के आर्थिक विकास पर फोकस किया गया है।

भारतीय वाणिज्‍य और उद्योग महासंघ (FICCI) ks अध्यक्ष संजीव मेहता ने आम बजट-2022 को विकासोन्मुखी बताया है। उन्होंने साहसिक बजट लाने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारामण की सराहना की। साथ ही नीतियों में ज्यादा बदलाव नहीं लाने के लिए भी उनका धन्यवाद किया।

शेयर एक्सचेंज (BSE) के एमडी आशीष चौहान ने भी इस बजट को संतुलित और विकासोन्मुख बताया है। उन्होंने कहा कि बजट में जिस तरह की नीतियों को प्रोत्साहन दिया गया है उससे मैन्यूफैक्चरिंग, एग्रो-इकोनॉमी और इन्फ्रास्ट्रक्चर के निर्माण में मदद मिलेगी।

इनके अलावा भारतीय वाणिज्‍य और उदयोग मंडल, एसोचेम ने भी केंद्रीय बजट में हरित ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित करने और लॉजिस्टिक लागत को कम करने के लिए बजट में लाए गये प्रस्‍तावों का स्वागत किया है। एसोचेम ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीरारमन ने इस बजट में सूक्ष्‍म, लघु और मझौले उद्यमों के विकास को बढ़ावा देने के दृष्टिकोण को रेखांकित किया है।

वहीं कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज़ (CII) के मनोनीत अध्यक्ष संजीव बजाज ने कहा कि बजट में सभी का ध्‍यान रखा गया है। सीआईआई ने विश्वास व्यक्त किया कि भारतीय रिजर्व बैंक के वर्ष 2022-23 में डिजिटल मुद्रा की शुरूआत से एक नये अध्‍याय की शुरूआत होगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर