रायपुर : आज प्रदेश की राजधानी रायपुर में आधुनिक भारत के तीर्थ ‘सेवाग्राम’ का लोकार्पण होने जा रहा है। सेवाग्राम का लोकार्पण राहुल गांधी अपने छत्तीसगढ़ प्रवास के दौरान करने जा रहे हैं। महात्मा गांधी की स्मृतियों को संरक्षित रखने के उद्देश्य से करीब 76 एकड़ जमीन पर नवा रायपुर में सेवाग्राम की स्थापना की जाएगी। सेवाग्राम में समस्त निर्माण कार्य मिट्टी और चूने से किये जाएंगे। इसमें प्रदेश की परंपराओं ग्रामीण परिवेश की झलक देखी जा सकेगी। सेवाग्रानॉम की सड़कें भी पूरी तरह से ग्रामीण परिवेश के अनुसार ही बनाई जाएंगी। सेवाग्राम के अंदर लगभग डेढ़ एकड़ के रकबे में दो नहरों का निर्माण भी किया जाएगा।

दिखेगी छत्तीसगढ़ की कला-संस्कृति की झलक

नवा रायपुर में सेवाग्राम का निर्माण महाराष्ट्र के वर्धा की तर्ज पर किया जाएगा। सेवाग्राम में छत्तीसगढ़ की कला और संस्कृति पूर्णतः प्रतिबिंबित होगी। सेवाग्राम की सजावट विषेश रुप से प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से आए सजावटी सामानों से की जाएगी। इसमें प्रमुख रुप से बस्तर, रायगढ़ और अन्य जिलों के बेल मेटल, टेराकोटा, पत्थर, कपड़े और बांस से बनी विभिन्न कलात्मक वस्तुएँ देखी जा सकेंगी।

छत्तीसगढ़ की कला को मिलेगा मंच

महात्मा गांधी के सपनों को साकार करते सेवाग्राम में लोग अपनी जानकारी और अनुभव को कला सीखने के इच्छुक लोगों से साझा कर सकेंगे। इससे छत्तीसगढ़ की कला को मंच मिलेगा, पर्यटन के अवसर को भी बढ़ावा मिलेगा। यहां एक ओपन थिएटर का निर्माण भी किया जाएगा जिसमें विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन होंगे।

युवाओं को महात्मा गांधी के विचारों से जोड़ने का प्रयास

सेवाग्राम में युवाओं को महात्मा गांधी के विचारों को जानने और समझने का अवसर प्राप्त होगा। गांधीजी के जीवन के सर्वोच्च सिद्धांत ‘आत्मनिर्भरता’ की जानकारी भी सेवाग्राम में मिलेगी यहाँ एक प्रशिक्षण शिविर का निर्माँण भी किया जाएगा। इसे पूरी तरह से प्राकृतिक तौर पर बनाया जाएगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर