राहुल गांधी ने चाक पर बनाया मिट्टी का दीया, जंगलो में इस्तेमाल होने वाले मोटर बाइक एम्बुलेंस का भी किया अवलोकन
राहुल गांधी ने चाक पर बनाया मिट्टी का दीया, जंगलो में इस्तेमाल होने वाले मोटर बाइक एम्बुलेंस का भी किया अवलोकन

रायपुर। राजधानी के साइंस कॉलेज मैदान में पहुंचे कांग्रेस नेता राहुल गाँधी ने यहां लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस दौरान उन्हें अलग-अलग चीजे देखने को मिलीं। प्रदर्शनी में कुम्हारों द्वारा मिटटी के सामान बनाने का डेमो भी दिया जा रहा है। इस मौके पर राहुल गाँधी ने खुद भी मिटटी का दिया बनाकर देखा।

राहुल गाँधी ने यहां मोटर बाइक एम्बुलेंस भी देखी। उन्हें बताया गया की यह अनोखा एम्बुलेंस विशेष कर बस्तर के वन्य क्षेत्रों में मरीजों को अस्पताल तक पहुँचाने का काम करता है, जहां एम्बुलेंस नहीं पहुँच पते वहाँ इसका इस्तेमाल किया जाता है।

बिना बिजली के चल रहे हाईड्रो पॉवर सिंचाई प्रणाली की सराहना

सांसद राहुल गांधी ने साईंस कॉलेज के मुख्य कार्यक्रम स्थल में लगाई गई विकास प्रदर्शनी में बस्तर अंचल के सुकमा जिले के गिरदाल पारा हाइड्रो पावर बेस्ड पंपिंग स्किम इरिगेशन प्रोजेक्ट की सराहना की। जल संसाधन विभाग द्वारा विकास प्रदर्शनी के डोम में इसका मॉडल प्रदर्शित किया गया है। यहां बिना बिजली और बिना अन्य ईंधन के 24 घंटे सिंचाई होती है। इससे सैकड़ों किसान लाभान्वित हो रहे हैं।

सर्व समाज एकता परिषद के प्रतिनिधियों से की मुलाकात

सासंद राहुल गांधी ने बस्तर डोम के अवलोकन के दौरान सर्व छत्तीसगढ़िया समाज एकता परिसर के प्रतिनिधियों से आत्मीय भेंट की। इस अवसर पर प्रतिनिधियों ने धान से निर्मित राहुल गांधी जी का छायाचित्र उन्हें भेंट किया।

गौरतलब है कि समाज के विभिन्न वर्गों के बीच आपसी सद्भाव बढ़ाने और भारतीय संस्कृति की मूल भावना सर्वधर्म, श्रद्धा, समृद्धि के अनुरूप अनूठे सर्व समाज एकता परिसर की कल्पना की गई है। दंतेवाड़ा जिले के निवासी 12 अलग-अलग समाज के लोगों की सामाजिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियों हेतु एक विशाल परिसर में भवन हेतु मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 5 एकड़ भूमि का आबंटन किया है। जिला दंतेवाड़ा में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा विभिन्न समाजों के बीच सामाजिक सौहार्द, समरसता और एकता को बढ़ावा देने के लिए यह पहल की गई है। राहुल गांधी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा की गई इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि सामाजिक सौहार्द, समरसता और एकता को बढ़ावा देने के लिए यह सराहनीय पहल की गई है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर