राहुल गांधी

रायपुर। लोकसभा सांसद राहुल गांधी ने आज राजधानी रायपुर के साईंस कॉलेज मैदान में छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी ‘राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना’ और ‘राजीव युवा मितान क्लब योजना’ का शुभारंभ किया साथ ही महात्मा गांधी की स्मृतियों को संजोने के लिए नवा रायपुर में स्थापित किए जाने वाले ‘सेवाग्राम’ तथा ‘छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति’ की आधारशिला रखी।

छत्तीसगढ़ में सांसद राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ को आज चार ऐतिहासिक सौगातें दी हैं। ‘राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना’ का शुभारंभ करते हुए 3.55 लाख भूमिहीन कृषि मजदूर परिवारों के खाते में पहली किश्त की राशि अंतरित की।

इस योजना के तहत भूमिहीन कृषि मजदूर परिवारों को तीन किश्तों में सालाना 6 हजार रूपए की आर्थिक मदद मिलेगी। एक वर्ष में कुल 212 करोड़ रूपए की सहायता दी जाएगी। इस कार्यक्रम में राहुल गांधी ने हितग्राहियों को सहायता राशि के चेक प्रदान किए। गांधी ‘सेवाग्राम’ और ‘छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति’ की रखी आधारशिला रखी। साथ ही राजीव युवा मितान क्लब योजना किया शुभारंभ किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, मंत्रिमंडल के सभी सदस्यों सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधिगण और गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। भूपेश बघेल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि – पिछले तीन वर्षों में 91 हजार करोड़ रुपया आम जन की जेब में पहुंचा है।

देश में मंदी जरुर रही है, पर छत्तीसगढ़ में नहीं

देश में मंदी जरुर रही है, पर छत्तीसगढ़ में नहीं है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत 9 हजार रुपये प्रति एकड़ की इनपुट सब्सिडी दे रहे है। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी जी के निर्देश पर प्रदेश में लगातार लोगों की जेब में पैसे पहुंचाएं गए हैं। अलग-अलग योजनाओं के माध्यम से लगातार लोगों तक राशि पहुंचाई गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा- 2 लाख पशुपालकों से 61 लाख टन गोबर की खरीदी की, गोबर विक्रेताओं को 122 करोड़ रुपए की राशि का भुगतान किया गया। सीएम ने आगे कहा कि गोधन न्याय योजना से छत्तीसगढ़ जैविक खेती की ओर भी बढ़ रहा है। वनवासी भाई बहन वनोपज का संग्रहण कर रहे और उसका वैल्यू एडिशन भी कर रहे हैं।

इतना ही नहीं बस्तर अब नक्सलगढ़ नहीं, डेनेक्स ब्रांड के लिए जाना जाता है। स्व सहायता समूह के माध्यम से लगातार रोजगार दिया जा रहा है। छग में बने उत्पाद देश के कोने कोने में पहुंच रहे हैं।

हिंदुस्तान का गरीब किसी से नहीं डरता

सांसद राहुल गांधी ने कहा कि कल मैंने लोकसभा में कहा कि हिंदुस्तान के सामने 2 से 3 बड़ी चुनौतियां हैं। सबसे पहला भयंकर खतरा आज एक देश को दो देशों में बांटा जा रहा है। देश के भीतर दो नए देश बनाए जा रहे हैं।एक देश कुछ सौ अरबपतियों का जिसमें धन और तकनीक है। दूसरा देश जिसमें हमारे प्यारे देश वासियों का है। करोड़ो लोगों का, गरीबों का देश है।

आगे उन्होंने कहा कि वो सोचते हैं कि हिंदुस्तान का गरीब डरता है, पर हिंदुस्तान का गरीब किसी से नहीं डरता।जो ये बात कहते हैं 70 साल में क्या हुआ है ये हमारे किसानों का, मजदूरों का, कारीगरों का अपमान करते हैं। हिंदुस्तान की तरक्की गरीब, मजदूर, किसानों की देन है।

आज छत्तीसगढ़ में बहुत बड़ा कदम उठाया जा रहा है। हमने वादा किया था किसानों को 2500 रुपये मिलेगा हमने कर के दिखाया। ये पहला कदम है, ये मत सोचिए कि बात यही अटक जाएगी। हमने चुनाव के समय बात की थी कि किसान के साथ हमारे मजदूर भी काम करते हैं अगर किसानों की बात करते हैं तो मजदूरों की भी मदद करनी होगी। छग के गरीबों के लिए ये बड़ा कदम है, ये आपका धन है आपको वापस दे रहे हैं। आपका धन है ये धन हम आपको वापस कर रहे हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर