ग्लोबल मार्केट में लगातार दूसरे दिन हुई गिरावट, भारत में भी दिखा असर, निफ्टी 17500 के करीब हुआ बंद
ग्लोबल मार्केट में लगातार दूसरे दिन हुई गिरावट, भारत में भी दिखा असर, निफ्टी 17500 के करीब हुआ बंद

टीआरपी डेस्क। शेयर बाजार में आज लगातार दूसरे दिन गिरावट देखने को मिली है। हालांकि आज गिरावट पिछले सत्र के मुकाबले सीमित रही है। हफ्ते के आखिरी कारोबारी सत्र में सेंसेक्स 143 अंक की गिरावट के साथ 58,644.82 के स्तर पर और निफ्टी 44 अंक की गिरावट के साथ 17516 के स्तर पर बंद हुआ है।

बाजार की आज की गिरावट के लिये हैवीवेट स्टॉक्स में नुकसान मुख्य वजह रही है। मार्केट कैप के हिसाब से देश की सबसे बडी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज आज करीब एक प्रतिशत टूटा है। वही नंबर दो पर स्थित टीसीएस का स्टॉक भी आज नुकसान के साथ बंद हुआ है। आज रियल्टी सेक्टर में सबसे ज्यादा बिकवाली देखने को मिली वहीं छोटे स्टॉक्स में निवेशको को ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा।

हफ्ते के आखिरी दिन बाजार में उतार-चढ़ाव

शेयर बाजार में आज कारोबार में स्टॉक स्पेस्फिक एक्शन देखने को मिला है. खासतौर पर कंपनियों के द्वारा पेश किये जा रहे नतीजों के आधार पर कंपनियों और सेक्टर में खरीदारी और बिकवाली जारी है। आज सेंसेक्स ने 58,943.62 का दिन का उच्चतम स्तर और 58,446.95 का दिन का निचला स्तर छुआ है। यानि कारोबार के दौरान सेंसेक्स में करीब 500 अंक के दायरे में कारोबार हुआ। बीते 2 सत्र में सेंसेक्स 900 अंक से ज्यादा टूट चुका है।

वहीं दूसरी तरफ निफ्टी आज 17,617.80 को उच्चतम स्तर और 17,462.55 के निचले स्तर पर पहुंचा यानि निफ्टी में आज 156 अंक के दायरे में कारोबार हुआ है। आज सेंसेक्स में शामिल 19 स्टॉक गिरावट के साथ बंद हुए हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज 0.89 प्रतिशत और आईसीआईसीआई बैंक आधा प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ है। वहीं टीसीएस में 0.27 प्रतिशत की गिरावट रही है। सेंसेक्स स्टॉक्स में सबसे ज्यादा बढ़त सन फार्मा में दर्ज हुई है। स्टॉक 1.21 प्रतिशत की बढत के साथ बंद हुआ।

कैसा रहा सेक्टर का प्रदर्शन

आज के कारोबार में छोटे स्टॉक्स में निवेशकों को ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा। निफ्टी स्मॉलकैप 50 इंडेक्स करीब 2 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ है। वहीं निफ्टी मिडकैप 50 में 1.09 प्रतिशत और निफ्टी 50 में 0.3 प्रतिशत की गिरावट रही है. ब्रॉड मार्केट में सभी इंडेक्स गिरावट के साथ बंद हुए इसमें सबसे बेहतर प्रदर्शन निफ्टी नेक्स्ट फिफ्टी का रहा, इंडेक्स में आज सबसे कम 0.14 प्रतिशत की गिरावट रही।

वहीं सेक्टर इंडेक्स में आज मेटल सेक्टर इंडेक्स में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिली। इंडेक्स 1.12 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ है, वहीं आईटी और एफएमसीजी सेक्टर भी सीमित बढ़त के साथ बंद हुए, दूसरी तरफ रियल्टी सेक्टर इंडेक्स 2.94 प्रतिशत और सरकारी बैंक 2.02 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुए हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर