बिहार के ऋतुराज
बिहार के ऋतुराज ने किया Google हैक, आज प्राइवेट जेट से जाएगा अमेरिका, मिला 3.66 करोड़ का पैकेज

नेशनल डेस्क। बिहार के एक युवक ने महज 51 सेकंड में विश्व के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल को हैक कर और उसकी गलती निकालकर भारत का नाम रोशन कर दिया है। बिहार के बेगूसराय ऋतुराज चौधरी ने सर्च इंजन गूगल में बग खोजने का दावा किया है। मिली जानकारी के अनुसार इससे पहले भी ऋतुराज ने तीन दूसरी कंपनियों के वेबसाइट पर भी दोष (बग) ढूंढने का दावा किया है।

दरअसल, ऋतुराज (19) एक इंजीनियर (B. Tech. 2nd) का छात्र है। ऋतुराज ने दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल में एक बड़ी गलती ढूंढ निकाली है जो शायद गूगल भी नहीं निकाल पाता। बता दें कि, ऋतुराज द्वारा गूगल में निकाली गई गलती को स्वयं गूगल ने भी स्वीकार किया है और उसे अपने रिसर्च में भी शामिल किया है। इसके साथ ही गुगल ने ऋतुराज को जोइनिंग लेटर दिया और उसमें 3.66 करोड़ का पेकेज दिया। इतना ही नहीं ऋतुराज के पास पासपोर्ट नही था गुगल ने भारत सरकार से बात की और सिर्फ 2 घंटे में उसका पासपोर्ट बन कर घर आ गया। ऋतुराज आज प्राइवेट जेट से अमेरिका जाऐगा।

बचपन से ही था बड़ा हैकर बनने का सपना

बिहार के ऋतुराज ने किया Google हैक, आज प्राइवेट जेट से जाएगा अमेरिका, मिला 3.66 करोड़ का पैकेज

ऋतुराज मुंगेरी गंज निवासी सोना व्यापारी राकेश चौधरी का बेटा है और वह मणिपुर से इंजीनियरिंग कर रहे है। इस कामयाबी को हासिल करने वाले ऋतुराज ने बताया कि, वह बचपन से ही एक बड़े हैकर बनने का सपना देखते है और इसलिए वह पढ़ाई कर रहे है। ऋतुराज ने गूगल से पहले भी तीन कंपनियों के साइट में गलतियां निकाली थी। इसके साथ ही वह बहुत दिनों से गूगल में गलतियां खोज रहे थे। जिसके बाद काफी प्रयास के बाद ऋतुराज को गूगल में एक बड़ी गलती मिल ही गई जिससे बड़ी आसानी से साइट (Google) को हैक किया जा सकता था।

गूगल को मेल कर दी गलती की जानकारी

ऋतुराज ने Google की एक बड़ी गलती खोज निकालने के बाद कंपनी को मेल द्वारा इसकी जानकारी दी। इसके बाद जैसे ही गूगल को यह सूचना मिली कंपनी ने तुरंत छात्र को मेल कर बताया कि गलती सही है और इसके साथ ही कंपनी उन्हें अपने रिसर्च में शामिल करना चाहते है।

पी 0 तक पहुंचानेर पर मिलेगा इनाम

बिहार के ऋतुराज ने किया Google हैक, आज प्राइवेट जेट से जाएगा अमेरिका, मिला 3.66 करोड़ का पैकेज

बता दें कि, गूगल अपने साइट में गलती ढूंढने वालों को इनाम भी देती है। कहा जाता है कि पी 5 से पी 0 तक जाने के बाद गूगल एक बड़ी राशि गलती ढूंढने वालों को इनाम के रूप में देती है और ऋतुराज को पी 0 पहुंचने पर इनाम की राशि देगी। गूगल ने ऋतुराज को एक रिसर्चर के तौर पर कपंनी में शामिल कर लिया है। ऋतुराज के इस उपलब्धि से परिवार वालें और पड़ोसी काफी खुश है। ऋतुराज के पिता के उसके इस काम के लिए उसकी सराहना की। ऋतुराज के पिता ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा कि, हैकर दो तरह के होते है एक अच्छे और एक बुरे। उनका बेटा अच्छा हैकर है जो साइट की गलतियों को ढूंढकर कंपनी को जानकारी देता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर