बदरीनाथ धामः कपाट खुलने की तारीख हुई तय, 8 मई से श्रद्धालु कर सकेंगे दर्शन

टीआरपी डेस्क। देश के चार धामों में से एक उत्तराखंड (Uttarakhand) में स्थित विश्‍व-प्रसिद्ध बद्रीनाथ धाम (Badri Nath Tempel) के कपाट खोलने के तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। वहीं, बसंत पंचमी (Basant Panchmi) के शुभ अवसर पर अबूझ मुहूर्त को देखते हुए भगवान विष्णु (Lord Vishnu) को समर्पित बद्रीनाथ धाम (Badrinath Dham) के कपाट खोलने के तारीख की घोषणा कर दी गई।

मंदिर प्रबंधन की ओर से आज ऐलान किया गया है कि, बद्रीनाथ मंदिर के कपाट 8 मई को सुबह 6.15 बजे फिर से खोल दिए जाएंगे। इस दौरान गणेश जी (Lord Ganesh) की पूजा के साथ ही पंचांग पूजा (Panchang Puja) भी हुई। बद्रीनाथ धाम के कपाट 8 मई 2021 को ब्रह्म मुहूर्त में सुबह 6 बजकर 15 मिनट पर खोले जाएंगे। आपको बता दें कि हर साल सर्दियों में भगवान बद्रीनाथ धाम के कपाट बंद कर दिए जाते हैं जिन्हें गर्मी के मौसम में अप्रैल-मई में फिर से खोला जाता है। जहां बीते 19 नवंबर 2020 को बद्रीनाथ धाम के कपाट बंद हुए थे जो अब 8 मई से फिर से खोले जाएंगे।

बता दें कि, हिमालय की तलहटी में स्थित इस मंदिर के कपाट बंद करने की शुभ-तारीख की घोषणा दशहरे के मौके पर की गई थी। हालांकि उसके बाद 20 नवंबर 2020, शनिवार को शाम 6:45 बजे इसे भक्‍तों के लिए कई महीनों तक बंद कर दिया गया। वहीं, उत्तराखंड-चार धाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के प्रवक्ता हरीश गौर ने बताया था कि स्थानीय मंदिर निकायों और पुजारियों द्वारा ज्योतिषीय गणना के जरिए चार धाम मंदिरों के कपाट बंद करने का शुभ समय आया, तब ही ये फैसला लिया गया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर